Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तुर्किये के दूतावास का झंडा झुकाने पर इजरायल ने लगाई फटकार, कहा- यह कृत्य बर्दाश्त नहीं किया जाएगा

तेल अवीव स्थित दूतावास में लगे झंडे को शोक प्रतीक स्वरूप आधा झुकाने के मामले में इजरायल के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को तुर्किये के उप राजदूत को तलब कर उनकी कड़ी फटकार लगाई। इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल काज ने कहा है कि इस्माइल हानिया जैसे हत्यारे की मौत पर दुख व्यक्त किए जाने को इजरायल बर्दाश्त नहीं करेगा।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 02 Aug 2024 11:07 PM (IST)
Hero Image
तुर्किये के दूतावास का झंडा झुकाने पर इजरायल ने लगाई फटकार

 रॉयटर, यरुशलम। तेल अवीव स्थित दूतावास में लगे झंडे को शोक प्रतीक स्वरूप आधा झुकाने के मामले में इजरायल के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को तुर्किये के उप राजदूत को तलब कर उनकी कड़ी फटकार लगाई।

तुर्किये के दूतावास में झंडा झुकाया गया

तुर्किये के दूतावास में हमास के नेता इस्माइल हानिया की मौत के शोक में झंडा झुकाया गया था। इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल काज ने कहा है कि इस्माइल हानिया जैसे हत्यारे की मौत पर दुख व्यक्त किए जाने को इजरायल बर्दाश्त नहीं करेगा।

इजरायल ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली

हानिया की बुधवार तड़के तेहरान में मिसाइल हमले में मौत हुई थी। इजरायल ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन ईरान और हमास ने उसे ही जिम्मेदार बताया है। तुर्किये ने हानिया की मौत पर दुख जताया था। तुर्किये के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने शुक्रवार को शोक दिवस मनाने की घोषणा की थी।

इजरायली विदेश मंत्री ने कहा है कि सात अक्टूबर, 2023 को इजरायल पर हमला हानिया की स्वीकृति से हुआ था, इसलिए उसके मरने का इजरायल को दुख नहीं है। इजरायली विदेश मंत्री के बयान के जवाब में तुर्किये के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ओन्कू केसेली ने कहा- वार्ताकारों की हत्या और कूटनीति लोगों को धमकाकर तुम कभी भी शांति स्थापित नहीं कर पाओगे।

युद्ध में 40 हजार फलस्तीनी मारे जा चुके हैं

तुर्किये का यह बयान गाजा में युद्धविराम की वार्ता में हानिया की मौत से व्यवधान पड़ने के सिलसिले में है। गाजा में सात अक्टूबर, 2023 से जारी युद्ध में अभी तक करीब 40 हजार फलस्तीनी मारे जा चुके हैं।