Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: बंधकों की रिहाई पर बोला इजरायल, कहा- शुक्रवार से पहले गाजा के लोगों को नहीं छोड़ा जाएगा

Israel Hamas War इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि इजरायल और फलस्तीनी हमास आतंकवादियों के बीच अस्थायी संघर्ष विराम के तहत बंधकों की रिहाई शुक्रवार से पहले नहीं होगी। इजरायल और हमास बुधवार को गाजा में कम से कम चार दिनों के लिए युद्धविराम पर सहमत हुए ताकि मानवीय सहायता दी जा सके। इजरायल पर हमास ने 7 अक्टूबर को हमला किया था।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Thu, 23 Nov 2023 10:20 AM (IST)
Hero Image
शुक्रवार से पहले गाजा के लोगों को नहीं छोड़ा जाएगा- इजरायल

रायटर्स, गाजा/जेरूसलम। इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि इजरायल और फलस्तीनी हमास आतंकवादियों के बीच अस्थायी संघर्ष विराम के तहत बंधकों की रिहाई शुक्रवार से पहले नहीं होगी।

इजरायल और हमास बुधवार को गाजा में कम से कम चार दिनों के लिए युद्धविराम पर सहमत हुए, ताकि मानवीय सहायता दी जा सके और इजरायल की जेलों में बंद कम से कम 150 फलस्तीनियों के बदले में आतंकवादियों द्वारा बंधक बनाए गए कम से कम 50 बंधकों को मुक्त किया जा सके।

7 अक्टूबर को इजरायल पर हमले के दौरान हमास द्वारा पकड़े गए बंधकों की रिहाई और संघर्ष विराम के शुरुआती समय की अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। मिस्र के एक सुरक्षा सूत्र ने कहा कि मध्यस्थों ने गुरुवार को सुबह 10 बजे शुरू होने का समय मांगा था।

इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार तजाची हानेग्बी ने प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा, "हमारे बंधकों की रिहाई पर बातचीत आगे बढ़ रही है और लगातार जारी है।"

इसमें कहा गया, "रिलीज की शुरुआत दोनों पक्षों के बीच मूल समझौते के अनुसार होगी, न कि शुक्रवार से पहले।"

इजरायल के सार्वजनिक प्रसारक कान ने एक अज्ञात इजरायली अधिकारी का हवाला देते हुए बताया कि 24 घंटे की देरी हुई क्योंकि समझौते पर हमास और मध्यस्थ कतर द्वारा हस्ताक्षर नहीं किए गए थे।

अधिकारी ने कहा कि वे आशावादी हैं कि समझौते पर हस्ताक्षर होने पर इसे लागू किया जाएगा।

कान ने इजरायली प्रधानमंत्री के एक सूत्र के हवाले से कहा, "मीडिया को छोड़कर किसी ने नहीं कहा कि कल रिहाई होगी... हमें यह स्पष्ट करना था कि शुक्रवार से पहले किसी रिहाई की योजना नहीं है, क्योंकि बंधकों के परिवारों को अनिश्चितता का सामना करना पड़ रहा है।" जैसा कि बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा है।

इजरायली मीडिया ने गुमनाम अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि हमास के साथ लड़ाई में रुकावट भी शुक्रवार से पहले शुरू नहीं होगी।

इजरायल की Ynet समाचार वेबसाइट ने बताया कि इजरायल को अभी तक हमास द्वारा रिहाई के लिए निर्धारित बंधकों के नाम नहीं मिले हैं।

दक्षिणी इजरायल पर हमास के हमले के बाद से, जिसने सरकार को आश्चर्यचकित कर दिया और इजरायलियों को स्तब्ध कर दिया, पाँच बंधकों को जीवित बरामद किया गया है।

इजरायल का कहना है कि 1,200 लोग मारे गए, जिनमें अधिकतर नागरिक थे और विभिन्न राष्ट्रीयताओं के लगभग 240 बंधकों को इस्लामी बंदूकधारियों ने बंधक बना लिया था।

जवाबी कार्रवाई में, इजरायल ने हमास शासित गाजा की घेराबंदी और लगातार बमबारी की है। क्षेत्र के चिकित्सा अधिकारियों के अनुसार, 14,000 से अधिक गाजावासी मारे गए हैं, जिनमें से लगभग 40% बच्चे हैं।

फलस्तीनी मीडिया ने बताया कि इजरायली विमानों और तोपखाने ने गुरुवार तड़के गाजा के दक्षिणी शहर खान यूनिस पर कम से कम दो लहरों में हमला किया। सेना ने कहा कि इजरायल में, गाजा से आने वाले रॉकेट हमले की चेतावनी देने वाले सायरन गुरुवार तड़के सीमा के पास समुदायों में बजाए गए।

नेतन्याहू ने बुधवार देर रात एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान समझौते के कार्यान्वयन में संभावित देरी का कोई जिक्र नहीं किया।

यह भी पढ़ें- उत्तर कोरिया ने समुद्र की ओर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, दक्षिण कोरिया इस तरह से देगा जवाब

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: 46 दिनों बाद गाजा पट्टी में आज संघर्ष पर विराम, 50 इजरायली बंधकों के बदले लगभग 300 फलस्तीनी कैदी होंगे रिहा