Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel War: मिस्र से लगने वाली गाजा की राफा क्रॉसिंग के खुलते ही US ने जारी किया अलर्ट, नागरिकों को दी खास चेतावनी

Israel Hamas War। इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है। इस दौरान गाजा और मिस्र की सीमा में स्थित राफा क्रॉसिंग को खोल दिया गया है। मानवीय सहायता के लिए यह कदम उठाया है। अमेरिका ने गाजा में मौजूद अपने नागरिकों के लिए सुरक्षा अलर्ट जारी किया है। अमेरिकी दूतावास ने अपने नागरिकों से कहा है कि वे स्थिति का अच्छी तरह आकलन करके ही सीमा को पार करें।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 21 Oct 2023 02:30 PM (IST)
Hero Image
राफा क्रॉसिंग खुलने से पहले अमेरिका ने गाजा में अपने नागरिकों के लिए जारी किया सुरक्षा अलर्ट

एएनआई, तेलअवीव। Israel War: इजरायल और हमास के बीच सात अक्टूबर से जंग जारी है। इस दौरान इजरायली वायु सेना ने गाजा पट्टी पर लगातार हमले कर रही है। इजरायली वायु सेना के हमले में गाजा का जेहरा शहर पूरी तरह बर्बाद हो गया। इस दौरान 900 साल पुराना चर्च भी चपेट में आ गया। इससे 18 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए। इसमें ईसाई और मुस्लिम समुदाय के 500 लोग शरण लिए हुए थे।

राफा क्रॉसिंग को मानवीय सहायता के लिए खोला गया

इस बीच, शनिवार को राफा क्रॉसिंग को मानवीय सहायता के लिए खोल दिया गया है। इसके साथ ही, गाजा के लिए मानवीय सहायता ले जा रहे ट्रक शनिवार को मिस्र से राफा क्रॉसिंग को पार करने लगे। आज युद्ध का 15वां दिन है। राफा क्रॉसिंग गाजा पट्टी और मिस्र के बीच स्थित है।

एंटोनिया गुटेरेस पहुंचे मिस्र

इससे पहले, शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस राफा सीमा को पार करते हुए मिस्र की ओर पहुंचे। यूएन के प्रवक्ता ने बताया कि करीब दो हफ्ते से गाजा के लोग भोजन, पानी और ईंधन की कमी से जूझ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: यमन से हूती हुआ सक्रिय, इजरायल की तरफ दागी मिसाइलें; अमेरिकी सेना ने मार गिराया

अमेरिका के अनुरोध पर माना इजरायल

राफा क्रॉसिंग पर इजरायल का नियंत्रण नहीं है। वह अमेरिका के अनुरोध पर मिस्र से गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाने की अनुमति देने पर सहमत हुआ। चार एम्बुलेंस, दो संयुक्त राष्ट्र वाहन और दो रेड क्रॉस वाहन भी टर्मिनल की ओर जाते देखे गए। मालवाहक विमान और ट्रक कई दिनों से मिस्र के राफा क्षेत्र में मानवीय सहायता ला रहे हैं, लेकिन अभी तक गाजा में कोई सहायता नहीं पहुंचाई गई थी।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War LIVE: हमास ने आखिर क्यों किया इजरायल पर हमला? सामने आया चौंकाने वाला कारण

अमेरिका ने जारी किया अलर्ट

राफा क्रॉसिंग के खुलने से पहले अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए सुरक्षा अलर्ट जारी किया है। अमेरिकी दुतावास ने बताया कि गाजा और मिस्र के बीच राफा क्रॉसिंग को 21 अक्टूबर को सुबह 10 बजे खोला जाएगा। दूतावास ने कहा कि स्थिति का अच्छी तरह आकलन करके ही अमेरिकी नागरिक सीमा पार करें।