Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel War On Gaza: गाजा के व‌र्ल्ड सेंट्रल किचन पर इजरायल का हमला, सात सहायता कर्मियों की मौत

गाजा में इजरायल के हवाई हमले में सात सहायता कर्मचारियों की मौत हो गई है। गाजा के व‌र्ल्ड सेंट्रल किचन पर हुए हमले में छह विदेशी नागिरक व उनका एक फलस्तीनी ड्राइवर मारा गया है। व‌र्ल्ड सेंट्रल किचन के संस्थापक शेफ जोस एंडीज ने कहा कि इसके चलते क्षेत्र में अभियान को तुरंत रोक दिया गया है। इससे गाजा पीड़ितों को मदद पहुंचाने के अभियान को बड़ा झटका लगा है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Tue, 02 Apr 2024 07:52 PM (IST)
Hero Image
गाजा में इजरायल के हवाई हमले में सात सहायता कर्मचारियों की मौत हो गई है।

एपी, दीर अल-बलाह (गाजा पट्टी)। गाजा में इजरायल के हवाई हमले में सात सहायता कर्मचारियों की मौत हो गई है। गाजा के व‌र्ल्ड सेंट्रल किचन पर हुए हमले में छह विदेशी नागिरक व उनका एक फलस्तीनी ड्राइवर मारा गया है। व‌र्ल्ड सेंट्रल किचन के संस्थापक शेफ जोस एंडीज ने कहा कि इसके चलते क्षेत्र में अभियान को तुरंत रोक दिया गया है।

इससे गाजा पीड़ितों को मदद पहुंचाने के अभियान को बड़ा झटका लगा है। वहीं, ब्रिटेन ने इजरायल से सहायता कर्मचारियों की मौत की जांच का अनुरोध किया है। इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने घटना को दुखद और अनपेक्षित बताया है।

इजरायली सेना ने कर्मचारियों की मौत पर दुख जताते हुए स्वतंत्र जांच का संकल्प लिया है। फुटेज में दिखाई पड़ रहा है कि सेंट्रल गाजा के कस्बे देर अल-बलाह के अस्पताल में लोगों के शव पड़े हुए हैं। इनमें से कई ने चैरिटी का लोगो और सुरक्षात्मक गियर पहन रखा था।

अस्पताल के रिकार्ड के अनुसार, मारे गए विदेशी नागरिकों में तीन ब्रिटिश, एक-एक आस्ट्रेलियाई व पोलिस और एक अमेरिका-कनाडा की दोहरी नागरिकता वाला कर्मचारी शामिल है। सूत्रों के अनुसार, सोमवार रात हुए हमले की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हुई है। इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हमारी ने कहा कि यह समीक्षा का विषय है और इसकी परिस्थितियों व रणनीति को समझने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि इसकी स्वतंत्र जांच की जाएगी। वहीं, चैरिटी की ओर से बताया गया है कि टीम तीन कारों के काफिले के साथ जिनमें दो सशस्त्र वाहन हैं, जैसे ही देर अल-बलाह गोदाम से 100 टन खाद्य सामग्री लादकर गाजा की ओर बढ़ी उस पर हमला कर दिया गया। चैरिटी के सीईओ इरिन गोर ने कहा कि यह केवल व‌र्ल्ड सेंट्रल किचन पर हमला नहीं है, बल्कि यह बमबारी के बीच कठिन परिस्थितियों में मानवीय मदद पहुंचा रहे संगठन पर हमला है। इसे भुलाया नहीं जा सकता।

गाजा में अब तक मारे जा चुके 173 कर्मचारी चैरिटी और यूएई की ओर से आयोजित 400 टन खाद्य सामग्री लेकर समुद्री मार्ग से साइप्रस से तीन जहाज सोमवार को ही पहुंचे थे। जबकि समूह का दूसरा पायलट रन शिपमेंट पिछले महीने पहुंचा था। ये दोनों ही इजरायल के समन्वय से आयोजित हुए। अमरिका ने इसे महत्वपूर्ण सैन्य सुरक्षा दी और राजनयिक समर्थन दिया।

राहत सामग्री पहुंचाने वाली संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी यूएनआरडब्ल्यू की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा में अब तक हमारे 173 कर्मचारी मारे जा चुके हैं। वहीं, पिछले साल सात अक्टूबर से छिड़ी लड़ाई में 32,916 फलस्तीनी मारे जा चुके हैं। वहीं, हमास के कब्जे से मुक्त हुई बंधक मिला रेजेव ने इजरायल की संसदीय कमेटी के समक्ष कहा कि सभी बंधकों को किसी न किसी तरह के यौन उत्पीड़न का सामना करना पड़ा है।

इजरायल में अल जजीरा चैनल के प्रसारण पर रोक

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को देश में अल जजीरा टीवी चैनल के प्रसारण पर रोक लगाने की घोषणा की। इससे पहले इजरायली संसद ने अल जजीरा के प्रसारण पर रोक को लेकर प्रस्ताव पास किया। नेतन्याहू ने अल जजीरा पर आतंकी चैनल का आरोप लगाते हुए कहा कि यह हमास के समर्थन में लगातार सामग्री परोस रहा था। इससे इजरायल का कतर से तनाव बढ़ गया है, क्योंकि चैनल का स्वामित्व कतर के हाथ में है।

रूस ने सीरिया में इजरायली हमले को बताया उकसावे की कार्रवाई

क्रेमलिन ने मंगलवार को कहा कि सीरिया में ईरानी दूतावास पर इजरायली हमला उकसावे की कार्रवाई है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा कि यह हमला अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करता है। सोमवार को हुए इस हमले में ईरान के दो जनरलों समेत सात जवानों की मौत हुई है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामनेई ने सोमवार को सात सैन्य जवानों की हत्या का बदला लेने का संकल्प लिया है।