Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मोरक्को में भूकंपः रेस्क्यू टीम-राहत सामग्री भेजने की तैयारी में इजरायल, 2 हजार से ज्यादा लोगों की हुई मौत

उत्तरी अफ्रीकी देश मोरक्को में आए भूकंप (Earthquake in Morocco) से अब तक 1 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। जानमाल का काफी नुकसान हुआ है। इन सभी के बीच इजरायल खोज -बचाव कर्मियों और मानवीय सहायता भेजने की तैयारी कर रहा है। इजरायली प्रधानमंत्री द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि मोरक्को के लोगों को हर आवश्यक सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sun, 10 Sep 2023 09:05 AM (IST)
Hero Image
रेस्क्यू टीम-राहत सामग्री भेजने की तैयारी में इजरायल (Image: AFP)

तेल अवीव, एजेंसी। Morocco Earthquake: उत्तरी अफ्रीकी देश मोरक्को में शुक्रवार को आए भूकंप में 2 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। जान-माल का भारी नुकसान हुआ है। भूकंप से मराकश शहर में स्थित यूनेस्को संरक्षित विश्व धरोहर स्मारक को भी भारी नुकसान पहुंचा है। इन सभी के बीच इजरायल खोज और बचाव कर्मियों और मानवीय सहायता भेजने की तैयारी में जुट गया है।

इजरायल की ओर से जारी एक बयान में शनिवार को कहा गया, 'मोरक्को में आए भयावह भूकंप के बाद, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सभी सरकारी निकायों और बलों को मोरक्को के लोगों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है, जिसमें क्षेत्र में सहायता प्रतिनिधिमंडल भेजने की तैयारी भी शामिल है।'

मरने वालों की संख्या और बढ़ेगी

बता दें कि भूकंप का केंद्र माराकेच के दक्षिण-पश्चिम में एटलस पर्वत में था और रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.8 मापी गई। मोरक्को के आंतरिक मंत्रालय के अनुसार, 1,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। इसकी संख्या और भी बढ़ने की आशंका है।

इस बीच, रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने इजरायल रक्षा बलों को 'होम फ्रंट कमांड में बचाव निकायों के माध्यम से तत्काल आपातकालीन सहायता प्रदान करने के लिए तैयार रहने' का निर्देश दिया है। 

इसे भी पढ़े: G20 Summit: महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचे विदेशी मेहमान, PM मोदी ने शॉल पहनाकर किया स्वागत

इसे भी पढ़े: 'ये गेम-चेंजर होगा साबित', G-20 Summit में इस प्रोजेक्ट पर सहमति बनने को लेकर बोले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

मोरक्को में इजरायलियों की कितनी मौत

इजरायल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि अब तक, इजरायली हताहतों की कोई रिपोर्ट नहीं है। इजरायली नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मोरक्को में इजरायलियों से संपर्क करने में जुटे हुए है। मंत्रालय ने यह भी कहा कि रबात में इजरायली वाणिज्य दूत डोरिट एविडानी को जरूरतों का आकलन करने के लिए पश्चिमी मोरक्को क्षेत्र में भेजा गया है।