Move to Jagran APP

गाजा में खाना लेते लोगों पर इजरायली हमला, 10 फलस्तीनी मरे और 40 घायल; दो अस्पतालों में भी हुई बमबारी

गाजा के जबालिया शरणार्थी क्षेत्र में खाद्य सामग्री लेने के लिए लाइन में लगे लोगों पर इजरायली टैंक की गोलाबारी में 10 फलस्तीनी मारे गए और 40 घायल हुए हैं। इसके अतिरिक्त अल अव्दा और अल अक्सा अस्पताल परिसरों पर भी इजरायली विमानों ने बमबारी की है जिनमें 22 लोग मारे गए हैं। गाजा में मुफ्ती स्कूल भवन में शरण लिए लोगों पर भी हवाई हमला हुआ है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Mon, 14 Oct 2024 09:08 PM (IST)
Hero Image
गाजा में खाना लेते लोगों पर इजरायली हमला (फाइल फोटो)

यरुशलम, रायटर: गाजा के जबालिया शरणार्थी क्षेत्र में खाद्य सामग्री लेने के लिए लाइन में लगे लोगों पर इजरायली टैंक की गोलाबारी में 10 फलस्तीनी मारे गए और 40 घायल हुए हैं। इसके अतिरिक्त अल अव्दा और अल अक्सा अस्पताल परिसरों पर भी इजरायली विमानों ने बमबारी की है जिनमें 22 लोग मारे गए हैं। इसी प्रकार से गाजा के नुसीरत शरणार्थी क्षेत्र में स्थित अल मुफ्ती स्कूल भवन में शरण लिए लोगों पर भी हवाई हमला हुआ है। इस हमले में 19 लोग मारे गए हैं।

इन हमलों में मारे गए लोगों में 13 बच्चे भी शामिल हैं। इजरायली सेना द्वारा खाद्य सामग्री से लदे ट्रकों को रोक दिए जाने से गाजा के बेघर फलस्तीनियों पर भुखमरी का साया भी मंडरा रहा है। संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका ने इस स्थिति पर चिंता जताई है और इजरायल से करा है कि वह इन ट्रकों को अविलंब गाजा में जाने दे। ये ट्रक मिस्त्र से गाजा में आते हैं।

लेबनान में ईसाई बहुल क्षेत्र पर हमला, 18 मरे

उत्तरी लेबनान के ईसाई बहुल कस्बे में इजरायल के हवाई हमले में 18 लोग मारे गए हैं। इजरायली सेना ने दावा किया है कि उसके हमले में हिजबुल्ला का एक सीनियर कमांडर मारा गया है। इस बीच इजरायली सेना ने दक्षिणी लेबनान के 25 और गांवों को खाली करने के लिए आमजनों को संदेश दिया है।

हिजबुल्ला के ड्रोन हमले में चार सैनिक मारे गएइजरायल के बिन्यामिना शहर में स्थित सैन्य अड्डे में रविवार रात के हिजबुल्ला के ड्रोन हमले में चार सैनिक मारे गए हैं। हमले में घायल हुए करीब पांच दर्जन सैनिकों में से सात की हालत गंभीर है। इजरायली सेना ने एयर डिफेंस की तैनाती के बावजूद हिजबुल्ला के ड्रोन का हमला सफल हो जाने पर ¨चता जताई है और जांच शुरू कर दी है। हिजबुल्ला ने यह हमला इजरायली सेना की इलीट गोलानी ब्रिगेड को निशाना बनाकर किया था।

इजरायली सेना के हमलों की हो रही निंदा

लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षक बल पर इजरायली सेना के हमलों की विश्व भर में निंदा हो रही है। सोमवार को यूरोपीय यूनियन (ईयू) ने इजरायली सेना की हरकतों की निंदा की और इजरायल के उस आरोप को नकार दिया जिसमें कहा गया है कि हिजबुल्ला के खिलाफ उसके अभियान में शांतिरक्षक बल बाधा डाल रहा है।

दक्षिणी लेबनान में तैनात संयुक्त राष्ट्र बल पर बीते हफ्ते हुए इजरायली सेना के हमलों में पांच सैनिक घायल हुए हैं। इस बीच इजरायल के ऊर्जा मंत्री एली कोहेन ने संयुक्त राष्ट्र बल को बेकार की सेना करार दिया है। कहा है कि यह बल हिजबुल्ला के हमलों से इजरायली आमजन को बचा पाने में विफल रहा, इसलिए इसकी लेबनान में शांति को लेकर कोई भूमिका नहीं है।