Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: इजरायली F-35 जेट ने किया क्रूज मिसाइल पर हमला, हवा में ही किया वार

इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में एक एफ-35आई फाइटर जेट ने मंगलवार को यमन में ईरान समर्थित हौथिस द्वारा इजराइल की ओर लॉन्च की गई क्रूज मिसाइल को रोक दिया। आईडीएफ इसे क्रूज मिसाइल कहता है लेकिन हौथी विद्रोहियों का दावा है कि उन्होंने इजरायल की ओर बैलिस्टिक मिसाइल और ड्रोन दोनों लॉन्च किए।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 04 Nov 2023 12:55 PM (IST)
Hero Image
इजरायली F-35 जेट ने किया क्रूज मिसाइल पर हमला

ऑनलाइन डेस्क, यरुशलम। इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में एक एफ-35आई फाइटर जेट ने मंगलवार को यमन में ईरान समर्थित हौथिस द्वारा इजराइल की ओर लॉन्च की गई क्रूज मिसाइल को रोक दिया।

आईडीएफ इसे "क्रूज मिसाइल" कहता है, लेकिन हौथी विद्रोहियों का दावा है कि उन्होंने इजरायल की ओर बैलिस्टिक मिसाइल और ड्रोन दोनों लॉन्च किए।

आईडीएफ ने घटना का वीडियो जारी करते हुए कहा, हाल के दिनों में, दक्षिण-पूर्व से इजरायली हवाई क्षेत्र की ओर लॉन्च की गई एक क्रूज मिसाइल का भारतीय वायुसेना के नियंत्रण और पहचान प्रणालियों द्वारा पता लगाया गया था। क्रूज मिसाइल के प्रक्षेप पथ पर नजर रखने के बाद, अदिर लड़ाकू जेट विमानों को खदेड़ा गया और मिसाइल को सफलतापूर्वक रोक दिया गया।

इजरायल के F-35 लड़ाकू विमान 2017 में कार्रवाई के लिए पूरी तरह से तैयार हो गए और 2018 में पहली बार उनका वास्तविक युद्ध में उपयोग किया गया। इजरायल ने जुलाई में इनमें से 25 और उन्नत विमान खरीदने का फैसला किया। भविष्य में इजरायल की योजना ऐसे कुल 75 अत्याधुनिक विमान रखने की है।

इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने मार्च 2021 में दो ड्रोनों को मार गिराने के लिए एफ-35 का उपयोग करने वाले पहले व्यक्ति बनकर इतिहास रच दिया। ड्रोन कथित तौर पर ईरान से लॉन्च किए गए थे।

सेना ने उसी मंगलवार को एरो मिसाइल रक्षा प्रणाली द्वारा हौथी बैलिस्टिक मिसाइल को रोकने का एक वीडियो भी साझा किया, जो दक्षिणी शहर इलियट की ओर जा रही थी।

आईडीएफ ने पिछले कुछ दिनों में लाल सागर के ऊपर यमन से लॉन्च किए गए संभावित ड्रोन सहित विभिन्न वस्तुओं को रोका है। टाइम्स ऑफ इज़राइल के अनुसार, इसके अतिरिक्त, उन्होंने क्षेत्र में रक्षा को मजबूत करने के लिए नौसेना के मिसाइल जहाजों को भी तैनात किया है।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: इजरायल में एंटी मिसाइल अंडरग्राउंड ब्लड बैंक की शुरुआत, घायल इजरायली सैनिकों को तक पहुंच रही सप्लाई

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: युद्ध के बीच अरब देश पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री, गाजा युद्ध विराम पर अपनाएंगे नया रुख