Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पेजर और रेडियो ब्लास्ट के बाद फिर धमाकों से गूंजा लेबनान, इजरायल ने रातभर की बमबारी

इजरायल ने एक बार फिर लेबनान पर हमला किया है। रातभर इजरायल फाइटर जेट ने दक्षिणी लेबनान पर बम बरसाए। इससे पहले हिजबुल्ला लड़ाकों पर वॉकी-टॉकी और पेजर ब्लास्ट हुआ था। लगातार दो दिन हुए इन हमलों में 37 लोग मारे गए हैं। इसके अलावा लगभग तीन हजार लोग घायल भी हुए हैं। उपकरणों में विस्फोटक लगा दिए गए थे।

By Agency Edited By: Manish Negi Updated: Thu, 19 Sep 2024 05:52 PM (IST)
Hero Image
इजरायल का लेबनान पर हमला (फोटो रॉयटर्स)

एजेंसी, यरुशलम/बेरूत। लेबनान में हिजबुल्ला आतंकियों पर इजरायल के हमले रुक नहीं रहे हैं। पेजर और वॉकी-टॉकी ब्लास्ट के बाद लेबनान पर एक और हमला हुआ है। इजरायल ने गुरुवार को दक्षिणी लेबनान पर बमबारी की है।

लेबनान के गावों को बनाया निशाना

लेबनान की राजधानी बेरूत में आसमान से गर्जना की आवाज सुनी गई। स्थानीय मीडिया ने बताया कि इजरायल के जेट विमानों ने लेबनान के आसमान में उड़ान भरी है। ऐसी आवाजें हाल के महीनों में आम हो गई है। इजरायल ने कहा कि उसके लड़ाकू विमानों ने रातभर दक्षिणी लेबनान के गावों पर हमला किया। वहीं, हिजबुल्ला के अल-मनार टीवी ने बताया कि दोनों देशों की सीमा के पास हवाई हमले फिर शुरू हो गए।

दो दिन में 37 लोगों की मौत

इससे पहले, लेबनान में मंगलवार को हजारों पेजर्स में ब्लास्ट हुआ। पेजर ब्लास्ट में अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि हजारों लोग घायल हो गए। इसके बाद बुधवार को भी हिजबुल्ला आतंकियों को निशाना बनाया गया। दोपहर बाद अचानक हिजबुल्ला लड़ाकों के रेडियो सेट (वॉकी-टॉकी) और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में विस्फोट होने लगे। हमलों के बाद लेबनान में अफरातफरी का माहौल है।

लगातार दो दिन हुए हमलों में 37 लोग मारे गए हैं। इसके अलावा करीब तीन हजार लोग घायल भी हुए हैं। बताया जा रहा है कि जिन पेजर और रेडियो सेट में विस्फोट हुए हैं वे चार-पांच महीने पहले ही खरीदे गए थे। लेबनान में जिस तरह से दो दिनों में पेजर और रेडियो सेट में विस्फोट की घटनाएं हुई हैं वे विश्व में अपनी तरह की पहली घटनाएं हैं।

ये भी पढ़ें:

कौन है ' Unit 8200', जिसने हिजबुल्‍लाह पर किया पेजर अटैक, मोसाद से भी ज्यादा खतरनाक है यह एजेंसी