Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indo-Israel Ties: इजरायली पीएम नेतन्याहू ने नरेंद्र मोदी को दी चुनावी जीत की बधाई, बोले- भारत-इजराइल संबंध ‘नई ऊंचाइयों’ पर पहुंचेंगे

India Israel Ties इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भारत के आम चुनाव में भाजपा पार्टी की जीत पर अपने समकक्ष नरेंद्र मोदी को बधाई दी और उम्मीद जताई कि भारत-इजराइल के संबंध नई ऊंचाइयों को छुएंगे। सभी लोकसभा क्षेत्रों के परिणामों के अनुसार भारतीय जनता पार्टी ने 543 सीटों में से 240 सीटें जीतीं और कांग्रेस ने 99 सीटें जीतीं।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Wed, 05 Jun 2024 03:38 PM (IST)
Hero Image
इजरायली पीएम नेतन्याहू ने नरेंद्र मोदी को दी चुनावी जीत की बधाई (फाइल फोटो)

पीटीआई, यरूशलम। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भारत के आम चुनाव में भाजपा पार्टी की जीत पर अपने समकक्ष नरेंद्र मोदी को बधाई दी और उम्मीद जताई कि भारत-इजराइल के संबंध "नई ऊंचाइयों" को छुएंगे।

सभी लोकसभा क्षेत्रों के परिणामों के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 543 सीटों में से 240 सीटें जीतीं और कांग्रेस ने 99 सीटें जीतीं।

भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (National Democratic Alliance) ने 543 सदस्यीय लोकसभा में 272 के बहुमत के आंकड़े को आसानी से पार कर लिया है।

नेतन्याहू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ट्वीट किया, "मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगातार तीसरी बार निर्वाचित होने पर हार्दिक बधाई देता हूं। भारत और इजरायल के बीच दोस्ती नई ऊंचाइयों की ओर बढ़ती रहे। बधाई हो!"

1992 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद से मोदी इजरायल की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री थे।

उन्होंने जुलाई 2017 में इजरायल की बहुप्रचारित एकल यात्रा की थी, जिसे कई लोगों ने इस क्षेत्र में भारत के संबंधों को इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष और नई दिल्ली द्वारा संतुलन स्थापित करने के प्रयासों के संदर्भ में देखा था।

बाद में उन्होंने पश्चिमी तट का भी दौरा किया, लेकिन इजरायल की यात्रा को छोड़ दिया तथा फिलिस्तीन के साथ भारत के संबंधों पर ध्यान केंद्रित किया।

मोदी के साथ नेतन्याहू की दोस्ती ने इजराइल में खूब सुर्खियां बटोरीं, जब दोनों के बीच की "केमिस्ट्री" की चर्चा एक वायरल तस्वीर में हुई, जिसमें वे इजराइली समुद्र तट पर नंगे पैर टहल रहे थे।

यह भी पढ़ें- इंदौर के लालवानी 11 लाख मतों से तो कांग्रेस के रकीबुल हुसैन ने 10 लाख वोटों के अंतर से दर्ज की जीत, यहां पढ़ें कौन कितने वोट से जीता

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election Results: लोकसभा चुनाव में किस पार्टी ने जीतीं कितनी सीटें? कांग्रेस 99 तो सपा 37; यहां देखें पूरी लिस्ट