Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Italy: इटली कोस्ट गार्ड ने शुरू किया बचाव अभियान, खतरे में 1,000 से अधिक प्रवासी; 73 की हुई मौत

इटली के कोस्ट गार्ड्स ने सैकड़ों प्रवासियों को बचाने के लिए 10 मार्च को कई बचाव अभियान चलाए। दो हफ्ते से भी कम समय में कम से कम 73 लोग डूब चुके है। कोस्ट गार्ड ने कहा कि लगभग एक हजार से अधिक लोग इस समय खतरे में हैं।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 11 Mar 2023 02:54 PM (IST)
Hero Image
Italy: इटली कोस्ट गार्ड ने शुरू किया बचाव अभियान, खतरे में 1,000 से अधिक प्रवासी; 73 की हुई मौत

रोम, एजेंसी। इटली के कोस्ट गार्ड्स ने सैकड़ों प्रवासियों को बचाने के लिए 10 मार्च को कई बचाव अभियान चलाए। बता दें कि दो हफ्ते से भी कम समय में कम से कम 73 लोग डूब चुके है। कोस्ट गार्ड ने एक बयान में बताया है कि लगभग एक हजार से अधिक लोग इस समय खतरे में हैं।

800 प्रवासियों को बचाने के लिए भेजे गए नावें

दक्षिणी कैलाब्रिया क्षेत्र के राष्ट्रपति रॉबर्टो ओचियुटो ने कहा कि नावों पर लगभग 1,300 प्रवासी सवार थे। बता दें कि यूरोपीय संघ के सीमा बल फ्रोंटेक्स ने चेतावनी दी थी की आगे गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

तटरक्षक बल ने कहा कि उसने समुद्र में दो और जहाजों पर सवार लगभग 800 प्रवासियों को बचाने के लिए कुछ नावें भेजी हैं। वहीं, एक इतालवी नौसेना जहाज भी पूरी गति से मदद करने के लिए पहुंच रहा है।

500 प्रवासियों का किया रेस्क्यू

कोस्ट गार्ड के मुताबिक, बचाव अभियान में समय लग रहा है कि क्योंकि नावों पर बड़ी संख्या में लोग सवार हैं। स्थानीय मीडिया ने बताया कि इससे पहले 10 मार्च को तटरक्षक बल ने लगभग 500 प्रवासियों को दक्षिणी इतालवी द्वीप लैम्पेडुसा के पास से रेस्क्यू किया है।

बता दें कि शुक्रवार से ही विमान और ड्रोन ने 20 नावों का पता लगाया है जो सैकड़ों लोगों को लेकर इटली के तटों की ओर जा रही हैं। आने वाले समय में मौसम की स्थिति के और बिगड़ने जैसे हालात बने हुए है।

प्रवासी तस्करों के लिए कठोर जेल दंड

बता दें कि कैलब्रिया से 26 फरवरी को जहाज की तबाही के बाद इटली की प्रवासी समुद्री बचाव क्षमता जांच के दायरे में आ गई है। शुक्रवार को एक युवा लड़के का शव बरामद किया गया, जिससे मरने वालों की संख्या 73 हो गई, जबकि कई प्रवासी अभी भी लापता हैं।

इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी की दक्षिणपंथी सरकार ने 9 मार्च को प्रवासी तस्करों के लिए कठोर जेल दंड और अवैध नाव यात्राओं को रोकने का संकल्प लिया था। सरकार ने पिछले साल के अंत में चैरिटी बचाव नौकाओं पर नकेल कसने के लिए एक डिक्री को मंजूरी दी थी, लेकिन प्रवासी क्रॉसिंग पर अंकुश लगाने के उसके घोषित उद्देश्य में बहुत कम सफलता मिली है।

प्रवासियों का बना ये रिकॉर्ड

पिछले साल पूरे मार्च में लगभग 1,300 की तुलना में 8 मार्च, 2023 से अब तक 3,000 से अधिक लोग इटली पहुंच चुके हैं। एएनएसए समाचार एजेंसी ने कहा कि 41 अलग-अलग नावों से 1,869 प्रवासी 9 मार्च को अकेले लैम्पेडुसा पहुंचे, जो कि एक ही दिन में उतरने का अब तक का बड़ा रिकॉर्ड बन गया है।