Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Italy: इटली की PM जॉर्जिया मेलोनी की लंबाई को लेकर पत्रकार ने उड़ाया था मजाक, कोर्ट ने 5 हजार यूरो का लगाया जुर्माना

मिलान की एक अदालत ने एक पत्रकार को सोशल मीडिया पोस्ट में इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी का मजाक उड़ाने के लिए 5000 यूरो ($5465) का हर्जाना देने का आदेश दिया है। इससे पहले पत्रकार गिउलिया कॉर्टेस को अक्टूबर 2021 में ट्विटर पर मेलोनी की लंबाई को लेकर किए गए मजाक के लिए 1200 यूरो का निलंबित जुर्माना भी लगाया गया था।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Thu, 18 Jul 2024 04:02 PM (IST)
Hero Image
इटली की PM मेलोनी का मजाक उड़ाने के मामले में मिलान कोर्ट ने एक पत्रकार पर भारी जुर्माना लगाया है।

रॉयटर्स, रोम। इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी का मजाक उड़ाने के मामले में मिलान की एक अदालत ने एक पत्रकार को 5,000 यूरो ($5,465) का हर्जाना देने का आदेश दिया है। इससे पहले कोर्ट ने पत्रकार गिउलिया कॉर्टेस को अक्टूबर 2021 में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर मेलोनी की लंबाई को लेकर किए गए मजाक के लिए 1,200 यूरो का निलंबित जुर्माना भी लगाया था। अदालत ने इसे 'बॉडीशेमिंग' के रूप में परिभाषित किया था।

पत्रकार ने लंबाई पर किया था पोस्ट

सोशल मीडिया पर दो महिलाओं के बीच टकराव के बाद मेलोनी ने कॉर्टेस के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की है। मेलोनी की पार्टी दक्षिणपंथी ब्रदर्स ऑफ इटली उस समय विपक्ष में थी, तब उन्होंने आपत्ति जताई थी। कॉर्टेस ने दिवंगत फासीवादी नेता बेनिटो मुसोलिनी की तस्वीर के साथ उनकी एक नकली तस्वीर प्रकाशित की थी। जिसके बाद कॉर्टेस ने पोस्ट कर लिखा, "(जॉर्जिया मेलोनी) आप मुझे डराती नहीं हैं। आखिरकार, आप केवल 1.2 मीटर (4 फीट) लंबी हैं। मैं आपको देख भी नहीं सकता।"

कॉर्टेस के विवादित पोस्ट के बाद विभिन्न मीडिया वेबसाइटों पर मेलोनी की ऊंचाई 1.58 मीटर और 1.63 मीटर के बीच बताई गई है। कॉर्टेस सजा के खिलाफ अपील कर सकती हैं। इस बीच मेलोनी के वकील ने कहा कि प्रधानमंत्री उन्हें मिलने वाले हर्जाने को दान में देंगी।

पहले भी आ चुके हैं ऐसे मामले

रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स द्वारा इस साल पत्रकारों के खिलाफ लाए गए मुकदमों की एक बड़ी संख्या का हवाला दिया गया, जिसने इटली को अपने 2024 विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में पांच पायदान नीचे 46वें स्थान पर पहुंचा दिया। पत्रकारों को अदालत में ले जाने के लिए मेलोनी के लिए कोई नई बात नहीं है। पिछले साल रोम की एक अदालत ने सबसे ज्यादा बिकने वाले लेखक रॉबर्टो सवियानो पर 1,000 यूरो और कानूनी खर्चों का जुर्माना लगाया था।

उन्होंने 2021 में अवैध आव्रजन पर उनके सख्त रुख को लेकर टेलीविजन पर उनका अपमान किया था। इतालवी राज्य प्रसारक आरएआई के पत्रकारों ने मेलोनी सरकार द्वारा उनके काम पर 'दमनकारी नियंत्रण' के विरोध में मई में हड़ताल की थी।