Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BRI Project: इटली ने चीन के BRI प्रोजेक्ट से खींचा हाथ, आधिकारिक तौर पर की बाहर होने की घोषणा

BRI Project इटली ने अब आधिकारिक तौर पर इस प्रोजेक्ट से बाहर होने की घोषणा की है। बीआरआइ में शामिल होनेवाला इटली एकमात्र जी 7 देश था। इटली के एक समाचार पत्र डायरियो पोलिटिको के अनुसार इटली की पीएम मेलोनी के नेतृत्व वाले एक समूह ने इस बारे में चीन की सरकार को तीन दिन पहले जानकारी दी है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 06 Dec 2023 10:23 PM (IST)
Hero Image
2019 में बीआरआइ में शामिल होनेवाला एकमात्र जी-7 देश था इटली (फाइल फोटो)

रोम, रायटर।  चीन के ड्रीम प्रोजेक्ट बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआइ) से इटली बाहर हो गया है। इस बारे में इटली की पीएम जार्जिया मेलोनी ने भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान व्यक्तिगत रूप से चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग को जानकारी दी थी।

इटली ने अब आधिकारिक तौर पर इस प्रोजेक्ट से बाहर होने की घोषणा की है। बीआरआइ में शामिल होनेवाला इटली एकमात्र जी 7 देश था। इटली के एक समाचार पत्र डायरियो पोलिटिको के अनुसार, इटली की पीएम मेलोनी के नेतृत्व वाले एक समूह ने इस बारे में चीन की सरकार को तीन दिन पहले जानकारी दी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि इटली और चीन के बीच कई हफ्तों तक कई राउंड वार्ता भी हुई लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

साल 2019 में इटली बीआरआइ में हुआ था शामिल 

विदेश मंत्री एंटोनियो ताजानी ने कहा कि चीन के साथ बीआरआइ में शामिल होने के बाद भी दोनों देशों के बीच व्यापार में उम्मीद के अनुरूप वृद्धि नहीं हो पाई है। 2019 में इटली बीआरआइ में शामिल हुआ था। बता दें कि पीएम मेलोनी हमेशा से ही इस प्रोजेक्ट के खिलाफ बोलती आई हैं।

चीन ने इटली के पूर्व पीएम ग्यूसेप कोंटे को बहकाया

इस प्रोजेक्ट में शामिल होने के लिए चीन ने इटली के पूर्व पीएम ग्यूसेप कोंटे को बहकाया था। इटली के इसमें शामिल होने से अमेरिका खासा नाराज था। इटली ने औपचारिक तौर पर इससे किनारा कर लिया है। हालांकि चीन की तरफ से अभी इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

यह भी पढ़ें- 'ट्रंप के चुनाव न लड़ने पर निश्चित नहीं हूं कि मैं भी लड़ूंगा...', राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा- ट्रंप लोकतंत्र के लिए खतरा