Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Germany: जब म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में हुआ जयशंकर का चीन के विदेश मंत्री से सामना, देखें VIDEO

भारत-चीन के बीच सीमा पर चल रहे तनाव के बीच विदेश मंत्री जयशंकर (S Jaishankar) की चीन के विदेश मंत्री वांग यी (Chinese Foreign Minster Wang Yi) से म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में मुलाकात हुई। दोनों नेताओं के बीच संक्षिप्त बातचीत हुई। इससे पहले दोनों नेताओं के बीच जुलाई 2023 में आसियान बैठक के मौके पर इंडोनेशिया में मुलाकात हुई थी।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Sun, 18 Feb 2024 10:58 AM (IST)
Hero Image
Germany: म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में हुई जयशंकर की चीन के विदेश मंत्री से मुलाकात (फोटो एएनआई)

एएनआई, नई दिल्ली। जर्मनी में आयोजित म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में विदेश मंत्री जयशंकर की चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात हुई। दोनों नेताओं के बीच मुलाकात ऐसे समय में हुई, जब हाल के दिनों में सीमा पर भारत और चीन के बीच तल्खियां देखने को मिली हैं।

चीनी विदेश मंत्री से मिले जयशंकर

समाचार एजेंसी एएनआई, के मुताबिक, विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच यह मुलाकात शनिवार को म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में उस समय हुई। जब विदेश मंत्री जयशंकर मंच की ओर जा रहे थे। इस दौरान चीन के विदेश मंत्री आगे की ओर बढ़े और उन्होंने जयशंकर से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच संक्षिप्त बातचीत हुई।

18 फरवरी तक चलेगा म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन

दरअसल, जयशंकर इस समय 16-18 फरवरी तक म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन 2024 में भाग लेने के लिए जर्मनी के म्यूनिख के दौरे पर हैं। पिछली बार दोनों नेता जुलाई 2023 में आसियान बैठक के मौके पर इंडोनेशिया में मिले थे।

म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में अन्य नेताओं से भी मिले जयशंकर

इसके अलावा जयशंकर ने म्यूनिख में ब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड कैमरन और पेरू की विदेश मंत्री से मुलाकात की। साथ ही उन्होंने नॉर्वे के मंत्री एस्पेन बार्थ ईड से भी मुलाकात की थी।

यह भी पढ़ें- Israel–Hamas war: इजरायल ने गाजा में फिर किए हवाई हमले, नासिर अस्पताल से कई संदिग्धों को किया गिरफ्तार

यह भी पढ़ें- Alexei Navalny Death: रूस में विपक्षी नेता नवलनी की याद में देशभर में हुआ कार्यक्रम, 400 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार