Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तर कोरिया ने फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, जापान की बढ़ी चिंताएं; जारी किया आपातकालीन अलर्ट

उत्तर कोरिया (North Korea) ने गुरुवार सुबह हवाई हथियारों का परीक्षण किया। इस पर जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) ने कहा कि उनमें से एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (intercontinental ballistic missile ICBM) भी हो सकती है। (फाइल फोटो)

By AgencyEdited By: Dhyanendra Singh ChauhanUpdated: Thu, 03 Nov 2022 09:38 AM (IST)
Hero Image
उत्तर कोरिया ने लॉन्च की है बैलिस्टिक मिसाइल

टोक्यो, एएनआइ। उत्तर कोरिया द्वारा लॉन्च की गई संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल को देखते हुए जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने आपातकालीन अलर्ट जारी किया है। उत्तर कोरिया ने मिसाइल दागी, जो जापान के ऊपर से प्रशांत की ओर गई। समाचार एजेंसी एएफपी ने यह जानकारी जापान सरकार के हवाले से दी है। 

उत्तर कोरिया ने गुरुवार सुबह हवाई हथियारों का परीक्षण किया। इस पर जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि उनमें से एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) भी हो सकती है।

उत्तर कोरिया की मिसाइलों ने टोक्यों में पैदा कर दी चिंता

किशिदा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इस बार लॉन्च की गई मिसाइलों में से एक आईसीबीएम हो सकती है, इसलिए मैंने एक बार फिर रक्षा मंत्रालय को सूचना एकत्र करने और उसका विश्लेषण करने का निर्देश दिया है। उत्तर कोरिया की मिसाइलों ने टोक्यो में चिंता पैदा कर दी है। इसको लेकर जापान में अलर्ट जारी किया है।

उत्तर कोरिया ने ICBM को पूर्वी सागर की ओर दागा: रिपोर्ट

इस बीच, योनहाप (Yonhap) समाचार एजेंसी ने गुरुवार को बताया कि उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर की ओर एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) और दो छोटी दूरी की मिसाइलें दागीं हैं। दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि आईसीबीएम को प्योंगयांग के सुनन इलाके से सुबह करीब सात बजकर 40 मिनट पर प्रक्षेपित किया गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस प्रक्षेपण ने 2022 में आईसीबीएम की देश की सातवीं फायरिंग को चिह्नित किया है।

जापान के ऊपर से नहीं गुजरी मिसाइल: रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री यासुकाज़ु हमदा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमें एक ऐसे प्रक्षेपण का पता चला है जिसने जापान के ऊपर से उड़ान भरने की क्षमता दिखाई थी, और इसलिए अलर्ट जारी किया गया। साथ ही उन्होंने कहा कि मिसाइलों की उड़ान की जांच के बाद हमने पुष्टि की कि यह जापान के ऊपर से नहीं गुजरी थी।

यह भी पढ़ें : US Federal Reserve Rate Hike: अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों को बढ़ाया, इस साल छठी बार की बढ़ोतरी

दागी गई पहली मिसाइल ने 750 किलोमीटर की दूरी तय की

हमदा ने कहा कि मंत्रालय ने अनुमान लगाया था कि दागी गई पहली मिसाइल ने 750 किलोमीटर की दूरी तय की थी, लेकिन उसने अधिकतम 2,000 किलोमीटर की ऊंचाई पर निशाना साधा था। इस तरह की फायरिंग, जिसे लॉफ्टेड लॉन्च के रूप में जाना जाता है।

यह भी पढ़ें: Twitter पर ब्लू टिक की फीस तय करने से नाराज हुए लोग, Elon Musk ने शेयर की तंज भरी मीम

जापान ने किया बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च का कड़ा विरोध

गुरुवार की सुबह बाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए सरकार के शीर्ष प्रवक्ता मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाजू मात्सुनो ने भी कहा कि मिसाइलों में से एक आईसीबीएम प्रतीत होता है, लेकिन उन्होंने कहा कि उनमें से कोई भी जापानी क्षेत्र में नहीं घुसा था। मात्सुनो ने कहा कि सरकार ने बीजिंग में उत्तर कोरियाई दूतावास के माध्यम से बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च का कड़ा विरोध किया है।