Move to Jagran APP

PM Kishida: जापानी PM का 20 मार्च से भारत दौरा, कहा- द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा करने का अवसर

Japan PM Fumio Kishida India Visit जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा सोमवार को दो दिवसीय यात्रा पर भारत आएंगे जो दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करने का एक शानदार अवसर होगा। दौरे के दौरान क्षेत्र में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका पर फोकस कर सकते हैं।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Sun, 19 Mar 2023 02:20 PM (IST)
Hero Image
जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। Japanese PM Fumio Kishida India Visit: जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा सोमवार को अपने नई दिल्ली दौरे के दौरान क्षेत्र में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका पर फोकस कर सकते हैं।

जापानी पीएम फुमियो किशिदा 20-21 मार्च तक भारत का दौरा करेंगे। यात्रा के दौरान वह पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक करेंगे। विदेश मंत्रालय ने 10 मार्च को एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा कि दोनों नेता पारस्परिक हित के द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

भारत और जापान के बीच मार्च 2022 में आयोजित पिछली शिखर बैठक के बाद से, अब द्विपक्षीय स्तर पर एक साथ होने का एक महत्वपूर्ण समय है क्योंकि नई दिल्ली और टोक्यो दोनों क्रमशः G20 और G7 की अध्यक्षता कर रहे हैं।

महत्वपूर्ण वैश्विक चुनौतियों पर होगी बातचीत 

दोनों देशों के बीच साझेदारी रक्षा और सुरक्षा, व्यापार और निवेश, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों जैसे कई क्षेत्रों में है। किशिदा की भारत यात्रा के दौरान, महत्वपूर्ण वैश्विक चुनौतियों, जैसे कि खाद्य और स्वास्थ्य सुरक्षा, ऊर्जा संक्रमण, और आर्थिक स्थिरता, पर दोनों देशों द्वारा काम किया जा सकता है।

सोमवार को भारत आएंगे पीएम फुमियो किशिदा

गुरुवार को एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि जापान एक 'बहुत महत्वपूर्ण भागीदार' है और भारत जापान के साथ विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए उत्सुक है। उन्होंने आगे कहा कि जापान के माननीय प्रधानमंत्री सोमवार को हमसे मिलने आएंगे, और हम इसकी प्रतीक्षा कर रहे हैं।

बता दें कि 2006 से भारत और जापान के बीच नियमित वार्षिक शिखर सम्मेलन आयोजित किए गए हैं (पिछला वार्षिक शिखर सम्मेलन मार्च 2022 में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था)।

जापान भारत में 5वां सबसे बड़ा निवेशक

जापान भारत में 5वां सबसे बड़ा निवेशक भी है क्योंकि बड़ी संख्या में जापानी कंपनियां कई क्षेत्रों में भारत में अवसर तलाश रही हैं।