Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jerusalem: कब्जे वाले वेस्ट बैंक में फिर हुई गोलीबारी, हमले में एक इजरायली महिला की मौत; तलाशी अभियान जारी

इजरायली अधिकारियों ने कहा कि एक संदिग्ध फिलिस्तीनी हमलावर ने सोमवार को कब्जे वाले वेस्ट बैंक के दक्षिण में एक इजरायली महिला की हत्या कर दी। इस हमले में एक शख्स घायल भी हो गया है। हाल के महीनों में इस क्षेत्र में फिलिस्तीनी आतंकवादियों इजरायली सुरक्षा बलों और कट्टरपंथी यहूदी बाशिंदों से जुड़ी हिंसा काफी बढ़ी है। इजरायली बचाव सेवा ने बताया कि दोनों पीड़ित 40 वर्ष के थे।

By Shalini KumariEdited By: Shalini KumariUpdated: Mon, 21 Aug 2023 04:05 PM (IST)
Hero Image
संदिग्ध ने एक इजरायली महिला को मारी गोली

यरुशलम, एपी। एक संदिग्ध फिलिस्तीनी हमलावर ने सोमवार को कब्जे वाले वेस्ट बैंक के दक्षिण में एक इजरायली महिला की हत्या कर दी। साथ ही, इजरायली अधिकारियों ने कहा कि एक व्यक्ति को गंभीर रूप से घायल कर दिया। एक अन्य गोलीबारी में दो इजरायलियों के मारे जाने के तुरंत बाद अशांत क्षेत्र में हिंसा भड़कती रही।

लगातार जारी है छापेमारी और गोलीबारी

हाल के महीनों में इस क्षेत्र में फिलिस्तीनी आतंकवादियों, इजरायली सुरक्षा बलों और कट्टरपंथी यहूदी बाशिंदों से जुड़ी हिंसा काफी बढ़ी है। सशस्त्र फिलिस्तीनियों ने वेस्ट बैंक और इजरायल के भीतर इजरायलियों के खिलाफ गोलीबारी की और साथ ही रात में इजरायली सेना द्वारा आतंकवादियों को गिरफ्तार करने के लिए छापे मारे गए।

एक महिला की मौत और एक घायल

इजरायली सुरक्षा बलों ने कहा कि संदिग्ध फिलिस्तीनी बंदूकधारी ने हेब्रोन के प्रमुख शहर के पास, वेस्ट बैंक में मुख्य उत्तर-दक्षिण सड़क, रूट 60 पर गोलीबारी की। सेना ने कहा कि हमले में एक इजरायली महिला की मौत हो गई और एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। इजरायली बचाव सेवा ने बताया कि दोनों पीड़ित 40 वर्ष के थे।

हमले के बाद तलाशी अभियान हुआ तेज

हाल ही में, एक हमले में एक इजरायली पिता और पुत्र की मौत हो गई। यह दोनों उत्तरी कब्जे वाले वेस्ट बैंक के फिलिस्तीनी शहर हवारा में अपनी कार धो रहे थे, तभी हमले में उनकी मौत हो गई। इसके बाद सुरक्षा बलों को एक विस्तारित तलाशी अभियान शुरू करना पड़ा और वेस्ट बैंक को खतरे में डाल दिया गया।

अब तक 180 लोगों की मौत

समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल की शुरुआत से वेस्ट बैंक में इजरायली गोलीबारी में लगभग 180 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। इजरायल का कहना है कि मारे गए अधिकांश फिलिस्तीनी आतंकवादी थे, लेकिन घुसपैठ का विरोध कर रहे पत्थरबाज युवा और जो टकराव में शामिल नहीं थे, वे भी मारे गए हैं।

उस दौरान इजरायलियों के खिलाफ फिलिस्तीनी हमलों में लगभग 30 लोग मारे गए हैं। इजरायल का कहना है कि छापे आतंकवादी नेटवर्क को नष्ट करने और भविष्य के हमलों को विफल करने के लिए हैं। फिलिस्तीनियों का कहना है कि छापे उनके सुरक्षा बलों को कमजोर करते हैं। 1967 के मध्य पूर्व युद्ध में इजरायल ने पूर्वी येरुशलम और गाजा पट्टी के साथ-साथ वेस्ट बैंक पर भी कब्जा कर लिया था।