Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Joe Biden On Oil Reserve: तेल भंडार से 15 मिलियन बैरल जारी करेंगे बाइडेन

ट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक +) राष्ट्रों द्वारा हाल ही में घोषित उत्पादन कटौती की प्रतिक्रिया के तहत राष्ट्रपति जो बिडेन बुधवार को अमेरिकी रणनीतिक रिजर्व (US strategic reserve) से 15 मिलियन बैरल तेल जारी करने की घोषणा करेंगे।

By AgencyEdited By: Versha SinghUpdated: Wed, 19 Oct 2022 09:36 AM (IST)
Hero Image
तेल भंडार से 15 मिलियन बैरल जारी करेंगे बाइडेन

वाशिंगटन, एजेंसी। पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक +) राष्ट्रों द्वारा हाल ही में घोषित उत्पादन कटौती की प्रतिक्रिया के तहत राष्ट्रपति जो बिडेन बुधवार को अमेरिकी रणनीतिक रिजर्व (US strategic reserve) से 15 मिलियन बैरल तेल जारी करने की घोषणा करेंगे।

सर्दी में संभव अधिक तेलल की बिक्री 

वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, वह कहेंगे कि इस सर्दी में अधिक तेल की बिक्री संभव है, क्योंकि उनका प्रशासन अगले महीने के मध्यावधि चुनावों से पहले सभी पड़ावों को हटाने के रूप में देखा जा रहा है। वरिष्ठ प्रशासन अधिकारियों ने मंगलवार को बिडेन की योजनाओं को रेखांकित करने के लिए नाम न छापने की शर्त पर कहा कि बिडेन बुधवार को रणनीतिक रिजर्व से ड्राडाउन की घोषणा करने के लिए टिप्पणी करेंगे।

यह भी पढ़ें- बाइडन ने गर्भपात के अधिकारों को बनाया मुद्दा, मिड्टर्म चुनावों में डेमोक्रेट को मजबूत स्थिति देने की कवायद

यह मार्च में बिडेन द्वारा अधिकृत 180 मिलियन बैरल की रिलीज को पूरा करता है जो शुरू में छह महीने में होने वाला था। इसने रणनीतिक रिजर्व को 1984 के बाद से अपने निम्नतम स्तर पर पहुंचा दिया है। वाशिंगटन पोस्ट ने बताया कि रिजर्व में अब लगभग 400 मिलियन बैरल तेल है।

अतिरिक्त रिलीज के लिए भी तैयार हो सकते हैं बाइडन

कीमतों को कम रखने के प्रयास में बिडेन इस सर्दी में अतिरिक्त रिलीज के लिए भी दरवाजा खोल सकते हैं, लेकिन प्रशासन के अधिकारी इस बात का विवरण नहीं देंगे कि राष्ट्रपति कितना टैप करने को तैयार होंगे।

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, बिडेन यह भी कहेंगे कि अमेरिकी सरकार रणनीतिक रिजर्व को बहाल करेगी जब तेल की कीमतें 67 अमेरिकी डालर से 72 डालर प्रति बैरल से कम होंगी। ऊर्जा सूचना प्रशासन के अनुसार, 15 मिलियन बैरल की रिलीज अमेरिका में तेल के पूरे एक दिन के उपयोग को कवर नहीं करेगी।

सऊदी अरब उठाएगा तेल आपूर्ति को बढ़ावा देने का कदम

जुलाई में सऊदी अरब की अपनी यात्रा के दौरान बिडेन ने आशावाद व्यक्त किया था कि सऊदी अरब आने वाले हफ्तों में वैश्विक तेल आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाएगा, जिसे रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के कारण वैश्विक स्तर पर उच्च घरेलू गैस की कीमतों को देखते हुए यात्रा के एक प्रमुख लक्ष्य के रूप में देखा गया था।

यह भी पढ़ें- अमेरिकी नागरिक को भ्रष्टाचार के खिलाफ ट्वीट करना पड़ा भारी, सऊदी अरब की अदालत ने सुनाई 16 साल की सजा

हालाँकि, ओपेक के फैसले ने अब व्हाइट हाउस को सऊदी अरब के साथ अपने संबंधों पर पुनर्विचार करने पर मजबूर कर दिया है। ओपेक के फैसले को अमेरिका में मध्यावधि चुनाव के रूप में भी देखा जा सकता है।

ओपेक + के सदस्यों ने कहा कि वे "वैश्विक अर्थव्यवस्था और तेल बाजार के दृष्टिकोण को घेरने वाली अनिश्चितता" का हवाला देते हुए नवंबर उत्पादन कोटा में प्रति दिन दो मिलियन बैरल की कटौती करेंगे।