Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जॉन होपफील्ड और जेफ्री हिंटन को मिला फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार, इस आविष्कार के लिए मिला सम्मान

Physics Nobel Prize चिकित्सा क्षेत्र के बाद अब फिजिक्स के क्षेत्र में भी नोबेल पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है। पुरस्कार देने वाली संस्था ने घोषणा की कि इस साल यह सम्मान वैज्ञानिक जॉन होपफील्ड और जेफ्री हिंटन को दिया जाएगा। नोबेल प्राइज के साथ 11 मिलियन स्वीडिश क्राउन ($1.1 मिलियन) की पुरस्कार राशि भी दी जाती है जिसे विजेताओं के बीच साझा किया जाता है।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Tue, 08 Oct 2024 03:57 PM (IST)
Hero Image
जॉन होपफील्ड और जेफ्री हिंटन को मिला फिजिक्स के लिए नोबेल पुरस्कार। (Photo- X/ @NobelPrize)

रॉयटर्स, स्टॉकहोम। फिजिक्स के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कारों की घोषणा हो गई है। इस साल यह सम्मान वैज्ञानिक जॉन होपफील्ड और जेफ्री हिंटन को दिया जाएगा। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने पुरस्कार देने वाली संस्था के हवाले से बताया कि इन वैज्ञानिकों को आर्टिफिशियल न्यूरल नेटवर्क के भीतर मशीन लर्निंग को सक्षम बनाने से जुड़े आविष्कार के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा।

गौरतलब है कि नोबेल प्राइज के साथ 11 मिलियन स्वीडिश क्राउन ($1.1 मिलियन) की पुरस्कार राशि दी जाती है, जिसे विजेताओं के बीच साझा किया जाता है, अगर यह एक से अधिक हैं को। फिजिक्स के लिए यह पुरस्कार रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज द्वारा प्रदान किया जाता है।

'शक्तिशाली मशीन लर्निंग की नींव'

पुरस्कार देने वाली संस्था ने एक बयान में कहा, 'इस साल फिजिक्स के दो नोबेल पुरस्कार विजेताओं ने फिजिक्स के उपकरणों का उपयोग करके ऐसे तरीके विकसित किए हैं, जो आज की शक्तिशाली मशीन लर्निंग की नींव हैं। ऑर्टिफिशियल न्यूरल नेटवर्क पर आधारित मशीन लर्निंग वर्तमान में विज्ञान, इंजीनियरिंग और दैनिक जीवन में क्रांति ला रही है।'

गौरतलब है कि दुनिया भर के भौतिकविदों के लिए व्यापक रूप से यह सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है। इसे अल्फ्रेड नोबेल के नाम पर विज्ञान, साहित्य और शांति में उपलब्धियों के लिए पुरस्कारों के साथ बनाया गया था। 1901 से कुछ रुकावटों को छोड़कर हर साल ये पुरस्कार दिए जाते रहे हैं।