Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हांगकांग में दर्जनों पत्रकारों को किया गया प्रताड़ित, एसोसिएशन ने लगाया आरोप; कहा- बर्दाश्त नहीं करेंगे

Hong Kong हांगकांग जर्नलिस्ट एसोसिएशन (एचकेजेए) ने हांगकांग सरकार पर आरोप लगाया है कि पिछले तीन महीनों में दर्जनों पत्रकारों और उनके परिवारों को ऑनलाइन और व्यक्तिगत रूप से परेशान किया गया और धमकी दी गई। एसोसिएशन ने कहा कि धमकियां और झूठी और मानहानि वाली सामग्री साझा करना प्रेस की स्वतंत्रता को नुकसान पहुंचाता है। हांगकांग सरकार ने इसे लेकर फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं की है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 13 Sep 2024 09:49 PM (IST)
Hero Image
सेलिना चेंग, हांगकांग पत्रकार संघ (एचकेजेए) की अध्यक्ष। (Photo- Reuters)

रॉयटर्स, हांगकांग। पिछले तीन महीनों में हांगकांग के दर्जनों पत्रकारों और उनके परिवारों को ऑनलाइन और व्यक्तिगत रूप से परेशान करने और धमकी देने का मामला सामने आया है। हांगकांग जर्नलिस्ट एसोसिएशन (एचकेजेए) ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी है।

एचकेजेए की चेयरपर्सन सेलिना चेंग ने कहा कि धमकियां और झूठी और मानहानि वाली सामग्री साझा करना प्रेस की स्वतंत्रता को नुकसान पहुंचाता है। इसे बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए। मुझे लगता है कि यह हांगकांग में पत्रकारों के खिलाफ सबसे बड़े पैमाने पर उत्पीड़न है, जिसे हम अब तक जानते हैं। हम इस तरह के व्यवहार को स्वीकार नहीं करते हैं।

हांगकांग सरकार ने साधी चुप्पी

हांगकांग सरकार ने इसे लेकर कोई टिप्पणी नहीं की है। चेंग ने कहा कि एचकेजेए की कार्यकारी समिति और हांगकांग फ्री प्रेस, इनमीडियाक, एचके फीचर और दो पत्रकारिता शिक्षा संस्थान सहित 13 मीडिया आउटलेट को निशाना बनाया गया है। यह कथित धमकी 2019 में बड़े पैमाने पर लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शनों के बाद अधिकारियों द्वारा वर्षों से चली आ रही राष्ट्रीय सुरक्षा पर रोक के बीच आई है।