Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय सीमा के पास से गिरफ्तार हुए तीन बांग्लादेशी पत्रकार, शेख हसीना से गहरा कनेक्शन होने का संदेह

बांग्लादेश में पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के निकट संपर्क वाले तीन पत्रकारों और एक अन्य व्यक्ति को पुलिस ने भारतीय सीमा के नजदीक के उत्तरी मीमेन सिंह जिले से गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार ये लोग अवैध रूप से भारत जाने की कोशिश कर रहे थे। गिरफ्तार किए गए लोगों में बांग्लादेश के जाने-माने पत्रकार श्यामल दत्ता और मुजम्मिल बाबू शामिल हैं।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Mon, 16 Sep 2024 08:58 PM (IST)
Hero Image
भारतीय सीमा के पास से गिरफ्तार बांग्लादेशी पत्रकार

पीटीआई, ढाका। बांग्लादेश में पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के निकट संपर्क वाले तीन पत्रकारों और एक अन्य व्यक्ति को पुलिस ने भारतीय सीमा के नजदीक के उत्तरी मीमेन सिंह जिले से गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार ये लोग अवैध रूप से भारत जाने की कोशिश कर रहे थे। गिरफ्तार किए गए लोगों में बांग्लादेश के जाने-माने पत्रकार श्यामल दत्ता और मुजम्मिल बाबू शामिल हैं। श्यामल दत्ता नेशनल प्रेस क्लब, ढाका के पूर्व महासचिव हैं।

वह बांग्ला अखबार भोरेर कागोज के संपादक हैं जबकि मुजम्मिल बाबू प्राइवेट टेलीविजन एकातूर टीवी के मुख्य संपादक हैं। उन्हें एकातूर टीवी के रिपोर्टर महबाबर रहमान और ड्राइवर सलीम के साथ सोमवार सुबह कार से भारतीय सीमा की ओर जाते हुए ग्रामीणों ने पकड़ा और पुलिस को सौंप दिया।

पेरिस जाने वाले विमान में हो रहे थे सवार

पुलिस ने आधिकारिक बयान में दोनों प्रमुख पत्रकारों की गिरफ्तारी की पुष्टि की है लेकिन उन पर लगे आरोपों के विषय में कुछ नहीं बताया है। इससे पहले 21 अगस्त को ढाका के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पत्रकार दंपती फरजाना रूपा और शकील अहमद को गिरफ्तार किया गया था। ये दोनों पेरिस जाने वाले विमान में सवार होने की कोशिश में थे।

पत्रकारों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज

इसके अतिरिक्त बांग्लादेश में हाल के दिनों में कई पत्रकारों के खिलाफ हत्या और अन्य मामलों के मुकदमे दर्ज किए गए हैं। अंतरराष्ट्रीय पत्रकार संगठनों ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मीडिया विरोधी रुख पर चिंता जताई है और गिरफ्तार किए पत्रकारों की शीघ्र रिहाई की मांग की है।