Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UNHRC में कश्मीरी महिला कार्यकर्ता ने पाकिस्तान को किया बेनकाब, कहा- भारत के खिलाफ कर रहा दुष्प्रचार

कश्मीर घाटी की एक महिला कार्यकर्ता ने तस्लीमा अख्तर ने UNHRC को बताया कि जेके यूटी में गरीबी दर भी पीओजेके की तुलना में काफी कम है। जेके यूटी की प्रति व्यक्ति आय लगभग 2500 अमेरिकी डॉलर है जो पीओजेके की तुलना में अधिक है जहां प्रति व्यक्ति आय लगभग 1000 अमेरिकी डॉलर और गिलगित-बाल्टिस्तान में 250 अमेरिकी डॉलर है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Thu, 28 Sep 2023 12:07 AM (IST)
Hero Image
कश्मीर घाटी की एक महिला कार्यकर्ता तसलीमा अख्तर ने UNHRC में पाकिस्तान को लताड़ा।

जिनेवा, एएनआई। कश्मीर घाटी की एक महिला कार्यकर्ता ने बुधवार को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद सत्र के 54वें सत्र में पाकिस्तान को आईना दिखाया और उसके दुर्भावनापूर्ण प्रचार का भंडाफोड़ किया।

एक सामाजिक-राजनीतिक कार्यकर्ता, तसलीमा अख्तर ने अपने हस्तक्षेप में कहा कि एक मूल निवासी होने के नाते, वह केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर यानी जेके यूटी और पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू कश्मीर (पीओजेके) के विकासात्मक मतभेदों को सामने लाना चाहेंगी।

पाकिस्तान बचा रहा आतंकवादी संगठनों को 

महिला कार्यकर्ता ने परिषद को बताया, "जहां जेके यूटी क्षेत्र की भलाई के लिए परिवर्तनकारी बदलाव ला रहा है, वहीं पीओजेके के लोग पाकिस्तान सरकार की दया पर जी रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जहां केंद्र सरकार क्षेत्र में शांति और समृद्धि लाने के अलावा जम्मू-कश्मीर में बुनियादी ढांचे और विकासात्मक परियोजनाओं में निवेश कर रही है, वहीं पाकिस्तान अपने बुनियादी वित्तीय दायित्वों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहा है और भारत के खिलाफ छद्म युद्ध छेड़ने के लिए आतंकवादी संगठनों को बचा रहा है।

ये भी पढ़ें: जो बाइडन के 'वफादार कमांडर' ने सीक्रेट सर्विस एजेंट पर किया हमला, 4 महीने के बीच 10 सेवाकर्मी हो चुके शिकार

UNHRC पाकिस्तान सरकार की जवाबदेही तय करें

तस्लीमा ने यूएनएचआरसी को बताया कि जेके यूटी में गरीबी दर भी पीओजेके की तुलना में काफी कम है। जेके यूटी की प्रति व्यक्ति आय लगभग 2,500 अमेरिकी डॉलर है, जो पीओजेके की तुलना में अधिक है, जहां प्रति व्यक्ति आय लगभग 1,000 अमेरिकी डॉलर और गिलगित-बाल्टिस्तान में 250 अमेरिकी डॉलर है।

तस्लीमा ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से कहा, ''इसलिए, मैं माननीय परिषद से आग्रह करूंगी कि वह पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर के लोगों के बुनियादी मानवाधिकारों की रक्षा के लिए पाकिस्तान सरकार के लिए जवाबदेही तय करने के लिए उचित कदम उठाए।''

बाद में, एएनआई के साथ एक साक्षात्कार में, तस्लीमा ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को प्रायोजित करने और कश्मीरी लोगों के निर्दोष जीवन के साथ खेलने के लिए पाकिस्तान को भी लताड़ा।

ये भी पढ़ें: 'अफगानों के समर्थन में अपनी आवाज उठाता रहेगा भारत', संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बोलीं रुचिरा कंबोज