Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

North Korea: किम जोंग उन ने अपने देशवासियों से किया आह्वान, कहा- दक्षिण कोरिया को मानें सबसे बड़ा दुश्मन; युद्ध की दी चेतावनी

North Korea उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन (North Korean leader Kim Jong Un) ने सोमवार को संविधान को बदलने का आह्वान किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि दक्षिण कोरिया को प्राथमिक दुश्मन के रूप में देखा जाए और चेतावनी दी कि उनका देश युद्ध से बचने का इरादा नहीं रखता है। राज्य मीडिया केसीएनए ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 16 Jan 2024 04:16 PM (IST)
Hero Image
उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन (फाइल फोटो)

रायटर्स, सियोल। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने सोमवार को संविधान को बदलने का आह्वान किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि दक्षिण कोरिया को "प्राथमिक दुश्मन" के रूप में देखा जाए और चेतावनी दी कि उनका देश युद्ध से बचने का इरादा नहीं रखता है। राज्य मीडिया केसीएनए ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। 

उत्तर कोरिया की रबर-स्टैंप संसद, सुप्रीम पीपुल्स असेंबली में एक भाषण के दौरान किम ने कहा कि उन्होंने निष्कर्ष निकाला है कि दक्षिण के साथ एकीकरण अब संभव नहीं है और सियोल पर शासन के पतन और अवशोषण द्वारा एकीकरण की मांग करने का आरोप लगाया।

'दक्षिण कोरिया हमारा प्रमुख दुश्मन'

किम ने कहा कि उत्तर कोरियाई लोगों को शिक्षित करने के लिए संविधान में संशोधन किया जाना चाहिए कि दक्षिण कोरिया एक "प्राथमिक दुश्मन और अपरिवर्तनीय प्रमुख दुश्मन" है और उत्तर कोरिया के क्षेत्र को दक्षिण से अलग परिभाषित किया जाना चाहिए। केसीएनए ने किम के हवाले से कहा, "हम युद्ध नहीं चाहते लेकिन इसे टालने का हमारा कोई इरादा नहीं है।"

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने कही यह बात 

राज्य मीडिया ने कहा कि एकीकरण और अंतर-कोरियाई पर्यटन से जुड़े तीन संगठनों को भी बंद कर दिया जाएगा। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने एक कैबिनेट बैठक में कहा कि प्योंगयांग दक्षिण को एक शत्रुतापूर्ण देश कहने के लिए "राष्ट्र-विरोधी" हो रहा है।

यह भी पढ़ें- Japan Earthquake: जापान के इशिकावा प्रांत में इंमरजेंसी भूकंप की चेतावनी, सुनामी को लेकर भी जारी हुआ बुलेटिन