Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kim Jong Un: ट्रेन की सवारी और रूस के दौरे पर निकला तानाशाह किम जोंग उन; दक्षिण कोरिया मीडिया का दावा

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक बैठक में शामिल होने के लिए रूस रवाना हुए हैं। समाचार एजेंसी एपी के अनुसार उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन एक उत्तर कोरियाई ट्रेन में सवार होकर रूस के लिए रवाना हुए हैं। एपी ने दक्षिण कोरियाई मीडिया के हवाले से बताया कि किम जोंग उन रूसी राष्ट्रपति के साथ बैठक करेंगे।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Mon, 11 Sep 2023 03:06 PM (IST)
Hero Image
Kim Jong Un: ट्रेन की सवारी और रूस के दौरे पर निकला तानाशाह किम जोंग (फोटो रायटर)

सियोल, एजेंसी। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक बैठक में शामिल होने के लिए रूस रवाना हुए हैं। समाचार एजेंसी एपी के अनुसार, उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन एक उत्तर कोरियाई ट्रेन में सवार होकर रूस के लिए रवाना हुए हैं। एपी ने दक्षिण कोरियाई मीडिया के हवाले से बताया कि किम जोंग उन रूसी राष्ट्रपति के साथ बैठक करेंगे।

रूस के लिए किम जोंग उन ट्रेन से हुए सवार

समाचार एजेंसी ने दक्षिण कोरिया के सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया कि रविवार शाम को उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग से एक ट्रेन रूस के लिए रवाना हुई है। इस ट्रेन में किम जोंग उन सवार हैं। वे रूसी राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं के बीच मंगलावर को एक बैठक हो सकती है। हालांकि, कुछ कोरियाई मीडिया ने इस तरह की रिपोर्ट प्रकाशित है, लेकिन दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी ने इन रिपोर्टों पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

यह भी पढ़ें- Pakistan: आतंकवादियों ने सैनिकों के वाहन को फिर बनाया निशाना, IED ब्लास्ट में एक सुरक्षाकर्मी की मौत; कई घायल

अमेरिकी अधिकारियों ने पहले ही किया था बैठक को लेकर सचेत

बता दें कि पिछले सप्ताह अमेरिकी अधिकारियों ने ये दावा किया था कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन और रूस के राष्ट्रपति के बीच आगामी दिनों में एक बैठक हो सकती है। अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति पुतिन यूक्रेन के खिलाफ युद्ध के लिए उत्तर कोरिया से हथियारों की मदद मांग सकते हैं।

क्या कहते हैं विश्लेषक

वहीं, विश्लेषकों की मानें तो अगर रूसी राष्ट्रपति हथियारों की डिमांड करते हैं तो इसके बदले में वह भी रूस के सामने कुछ मांग रख सकते हैं। किम जोंग उन अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल, परमाणु क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बियां और सैन्य जासूसी उपग्रहों समेत ऊर्जा और खाद्य सहायता और आधुनिक हथियारों की मांग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Singapore: सिंगापुर में भारतीय मूल के व्यक्ति पर अदालत ने लगाया हमले का आरोप, सात साल तक की हो सकती है जेल