Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीनी प्रतिनिधिमंडल से मिले Kim Jong Un, दोनों देशों ने अपने रिश्तों को नई ऊंचाई पर ले जाने का किया वादा

कोरियाई युद्ध की समाप्ति विजय दिवस की 70वीं वर्षगांठ मनाने के लिए चीन का प्रतिनिधिमंडल प्योंगयांग पहुंचा। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने चीन के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। किम ने शुक्रवार को कम्युनिस्ट पार्टी पोलित ब्यूरो के सदस्य ली होंगजोंग के नेतृत्व में चीनी अधिकारियों के लिए एक स्वागत समारोह की मेजबानी की। इसके पहले चीनी और रूस अधिकारियों के बीच गुरुवार को मुलाकात हुई है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Sat, 29 Jul 2023 06:28 AM (IST)
Hero Image
चीन के प्रतिनिधिमंडल से किम जोंग उन ने की मुलाकात।(फोटो सोर्स: एपी)

सियोल, रॉयटर्स। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (North Korean leader Kim Jong Un) ने चीन के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। कोरियाई युद्ध की समाप्ति 'विजय दिवस' की 70वीं वर्षगांठ मनाने के लिए चीन का प्रतिनिधिमंडल प्योंगयांग पहुंचा। उत्तर कोरिया के राज्य मीडिया ने जानकारी दी कि दोनों देशों ने अपने संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने की कसम खाई है। दोनों देशों के बीच कई अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई।  

(फोटो सोर्स: एपी) 

परेड में दिखे ह्वासोंग-17 और ह्वासोंग-18 मिसाइल

सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए के अनुसार,  विजय दिवस के अवसर पर आयोजित परेड में उत्तर कोरिया की नवीनतम ह्वासोंग-17 और ह्वासोंग-18 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रदर्शन किया गया। जानकारी के अनुसार, यह मिसाइल अमेरिका के किसी भी राज्य पर हमला कर सकता है। केसीएनए ने बताया कि इस कार्यक्रम में जासूसी ड्रोन को भी प्रदर्शित किया गया।

(फोटो सोर्स: एपी)

किम ने की चीनी अधिकारियों की मेजबानी 

किम ने शुक्रवार को कम्युनिस्ट पार्टी पोलित ब्यूरो के सदस्य ली होंगजोंग (Li Hongzhong) के नेतृत्व में चीनी अधिकारियों के लिए एक स्वागत समारोह की मेजबानी की। कोविड महामारी के बाद पहली बार कोई चीनी प्रतिनिधिमंडल उत्तर कोरिया पहुंचा है। इसके पहले चीनी और रूस अधिकारियों के बीच गुरुवार को मुलाकात हुई है।