Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

North Korea Train: दादा-पिता की तरह ट्रेन से सफर करते हैं किम जोंग, जानें आज भी क्यों निभा रहे हैं ये परंपरा

उत्तर कोरिया की हरी ट्रेन की इस समय हर जगह चर्चा हो रही है। तानाशाह नेता किम जोंग (Kim JongTrain) इसी हरी ट्रेन से रूस पहुंचे थे। रूस में वह राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात कर एक बैठक भी करेंगे। बता दें कि किम के दादा किम इल सुंग और पिता किम जोंग इल अक्सर इसी ट्रेन से यात्रा करते थे क्योंकि वह विमान से यात्रा करने से डरते थे।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Wed, 13 Sep 2023 12:58 PM (IST)
Hero Image
दादा-परदादा की तरह ट्रेन से सफर करते हैं किम जोंग (Image: AP/KCNA)

न्यूयॉर्क, एजेंसी। Kim Jong Un's train History:  उत्तर कोरिया की हरी ट्रेन की तस्वीर इस समय हर जगह छाई हुई है। अमेरिका से लेकर भारत तक इस ट्रेन की चर्चा हो रही है।

10 सितंबर की दोपहर को तानाशाह नेता किम ने इस हरी ट्रेन से रूस की यात्रा की थी। 12 सितंबर को वह रूस पहुंचे थे और अब किम यहां राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक सीक्रेट मीटिंग करेंगे।

सदियों पूरानी परंपरा को निभा रहे किम

समाचार एजेंसी AP के मुताबिक, किम की इस स्पेशल ट्रेन को खासकर पिता और बेटे के लिए डिजाइन किया गया था। इस स्पेशल ट्रेन से किम के दादा किम इल सुंग और पिता किम जोंग इल ने भी रूस की यात्रा की थी और अब इस सदियों पूरानी परंपरा को बेटा और पोता किम जोंग पूरी तरह से निभाते हुए नजर आ रहे है। 

जब उत्तर कोरिया के वंशवादी तानाशाहों की बात आती है, तो ट्रेन यात्रा की परंपरा पीढ़ियों तक फैली हुई है। इसका प्रमाण कुमसुसन पैलेस में देखने को मिल जाता है, जहां किम जोंग उन के पिता और दादा की ट्रेन कारों के पुनर्निर्माण और प्रदर्शित अवशेष शामिल हैं। उत्तर कोरियाई के तानाशाह नेता अत्याधिक सुरक्षित ट्रेनों से घरेलू और कभी-कभी विदेश की यात्रा करते थे। 

Image: AP

दादा और पिता का था हरी ट्रेन से गहरा नाता

उत्तर कोरिया की स्थापना 1950-53 के युद्ध के बाद हुई। देश के संस्थापक किम इल सुंग और उनके बेटे किम जोंग इल ने 1948 से 1994 और 1994 से 2011 तक शासन किया। किम के पिता, उत्तर कोरिया के संस्थापक और 'महान नेता' किम इल सुंग द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली इस ट्रेन में 1960 और 1970 के दशक की कई चीजें भी थी। 

Image: Reuters

विमान से लगता था डर, इसलिए बनाई गई स्पेशल ट्रेन 

समाचार एजेंसी AP के अनुसार, किम इल सुंग और किम जोंग इल दोनों अक्सर इस हरी ट्रेन से यात्रा करते थे। क्योंकि दोनों ही नेताओं को विमान से डर लगता था। उत्तर कोरिया के दो बड़े तानाशाह नेताओं का इस ट्रेन से काफी गहरा नाता रहा। चाहे सुरक्षा, आराम या व्यक्तिगत पसंद हो, किम जोंग अपने पूर्वजों की परपंरा को पूरी शिद्दत के साथ निभा रहे हैं। 

इसे भी पढ़े: Joe Biden: महाभियोग के चक्र में फंसे जो बाइडन, कैसे और क्या होगी प्रक्रिया? डिटेल में पढ़े इनसाइड स्टोरी

इसे भी पढ़े: North Korea: किम जोंग के रूस दौरे के बीच उत्तर कोरिया ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल, जापान ने जारी की इमरजेंसी