Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odessa Missile Attack: यूक्रेन के ओडेसा में रूस के मिसाइल हमले से थर्राया कीव, तीन लोगों की मौत; 13 घायल

Odessa Missile Attack यूक्रेन के काला सागर बंदरगाह ओडेसा में रूसी मिसाइलों ने रात भर असैन्य इमारतों को निशाना बनाया जिसमें कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और 13 घायल हो गए। यूक्रेन की सेना ने बुधवार को यह जानकारी दी।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 14 Jun 2023 10:50 AM (IST)
Hero Image
यूक्रेन के ओडेसा में रूस के मिसाइल हमले से थर्राया कीव (फाइल फोटो)

कीव, एजेंसी। रूस की सेना ने दक्षिणी यूक्रेनी शहर ओडेसा में रात भर मिसाइलें दागीं। इस हमले में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई तथा दर्जन भर से अधिक लोग घायल हुए हैं। स्थानीय प्रशासन ने यह जानकारी दी। हमलों से कई मकानों, दुकानों और एक गोदाम को नुकसान पहुंचा है।

क्षेत्रीय प्रशासन ने फेसबुक पर बताया कि काला सागर से किए गए हमलों में समुद्र से दागी गई चार कलिब्र क्रूज मिसाइलें शामिल थीं, जिनमें से तीन को हवाई सुरक्षा प्रणाली द्वारा बीच में ही रोक दिया गया।

क्षेत्रीय प्रशासन के अनुसार, हमले में खाद्य सामग्री के एक गोदाम के तीन कर्मचारी मारे गए और सात अन्य घायल हो गए। बचाव कर्मी अब भी मलबे के नीचे बचे हुए लोगों की तलाश कर रहे हैं। आसपास के मकानों में रहने वाले पांच लोग और एक सुरक्षा कर्मी भी हमले में घायल हो गया।

इमारत के नीचे कई लोगों के दबे होने की आशंका 

दक्षिण कमांड ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर कहा, "हवाई लड़ाई और लगातार किए गए विस्फोट के परिणामस्वरूप, एक व्यापार केंद्र, एक शैक्षणिक संस्थान, एक आवासीय परिसर, शहर के केंद्र में खाद्य प्रतिष्ठान और कई दुकानें क्षतिग्रस्त हो गईं।"

सेना ने कहा कि मारे गए तीन लोग एक रिटेल चेन के गोदाम में काम कर रहे थे, जब एक मिसाइल हिट हुई, जिससे उसमें आग लग गई। वहीं सात लोग घायल हो गए। सेना ने कहा, "मलबे की छानबीन जारी है। नीचे और भी लोग दबे हो सकते हैं।"

रूसी सेना ने यूक्रेन पर मिसाइल और हवाई हमले बढ़ा

यूक्रेन के जनरल स्टाफ के प्रवक्ता एंद्री कोवालोव ने बताया कि रूसी सेना ने यूक्रेन पर मिसाइल और हवाई हमले बढ़ा दिए हैं।

उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ओडेसा क्षेत्र के अलावा खारकीव, दोनेत्स्क, किरोवोह्राद में हमले में किए गए। इनमें केएच-22 क्रूज मिसाइल, समुद्र से दागी गई कलिब्र क्रूज मिसाइल और ईरान निर्मित शहीद ड्रोन शामिल हैं। इनमें से नौ को मार गिराया गया।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान के कराची तट से टकराएगा Cyclone Biparjoy, 80 हजार से ज्यादा लोगों को निकालने में जुटी आर्मी

यह भी पढ़ें- चीन के विदेश मंत्री ने ब्लिंकन से की फोन पर बात, कहा- अमेरिका को देश के मामलों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए