Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रामलला पर पहली बार विदेश में डाक टिकट जारी, चीन के पड़ोसी देश में काफी लोकप्रिय है रामायण

चीन के पड़ोसी देश ने पहली बार भगवान श्री राम पर डाक टिकट जारी किया है। इस दौरान विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी मौजद रहे हैं। बता दें कि लाओस में आसियान देशों की बैठक में हिस्सा लेने विदेश मंत्री पहुंचे हैं। दूसरा टिकट भगवान बुद्ध की एक मूर्ति का है। लाओस में रामायण बेहद लोकप्रिय है। यहां हर कोई भगवान श्री राम से परिचित है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sat, 27 Jul 2024 08:45 PM (IST)
Hero Image
लाओस ने राम लला पर जारी किया डाक टिकट।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। अयोध्या स्थित राम मंदिर में विराजमान राम लला की मूर्ति पर पहली बार किसी दूसरे देश ने डाक टिकट जारी किया है। दक्षिणी पूर्वी एशियाई देश लाओस पीडीआर ने शनिवार को राम लला पर डाक टिकट जारी किया। विदेश मंत्री एस जयशंकर और लाओस के विदेश मंत्री सेलुमक्से कोमासिथ ने संयुक्त रूप से इस टिकट को जारी किया।

यह भी पढ़ें: इजरायल ने गाजावासियों को सुनाया नया फरमान, कहा-राहत शिविर खाली करो, खान यूनिस में करेंगे बड़ी सैन्य कार्रवाई

आसियान देशों की बैठक में पहुंचे जयशंकर

लाओस में आसियान देशों की बैठक का आयोजन हुआ है, जिसमें हिस्सा लेने के लिए भारतीय विदेश मंत्री वहां उपस्थित थे। आसियान बैठक के बाद आसियान देशों के विदेश मंत्रियों की जयशंकर के साथ संयुक्त बैठक भी हुई है। इस बैठक के बाद ही दोनों देशों के ऐतिहासिक संबंधों को दर्शाने के लिए दो डाक टिकटों को जारी किया गया। दूसरा टिकट लाओस में स्थित भगवान बुद्ध की एक मूर्ति का है।

लाओस में काफी लोकप्रिय है रामायण

गौरतलब है कि दक्षिण पूर्वी एशिया के कुछ दूसरे देशों की तरह लाओस में भी रामायण काफी लोकप्रिय है और प्रभु राम के नाम से वहां का हर नागरिक परिचित है। रामायण का एक लाओस वर्जन भी लोकप्रिय है। वहां पर साल के पवित्र समय में रामकीन की कथा कही जाती है और इसका मंचन होता है।

यह भी पढ़ें: ट्रांसजेंडर बेटी ने एलन मस्क पर लगाया परेशान करने का आरोप, झूठा भी कहा; बोली- रिश्ता नहीं रखना चाहती हूं