Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mexico City: दक्षिणी मेक्सिको में एक सिविलियन ''सेल्फ डिफेंस'' ग्रुप के नेता की गोली मारकर हत्या

नागरिक आत्मरक्षा समूह के जाने-माने नेता ब्रूनो प्लासीडो की मंगलवार को दक्षिणी मेक्सिको में गोली मारकर हत्या कर दी गई। दक्षिणी और पश्चिमी मेक्सिको के अन्य हिस्सों में सतर्कता दस्ते अभी भी खुद को आत्मरक्षा समूह कहते हैं लेकिन लगभग सभी अब ड्रग कार्टेल द्वारा घुसपैठ या वित्त पोषित हैं।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Wed, 18 Oct 2023 10:25 AM (IST)
Hero Image
सेल्फ डिफेंस ग्रुप के नेता की गोली मारकर हत्या

एपी, मेक्सिको सिटी। नागरिक "आत्मरक्षा" समूह के जाने-माने नेता ब्रूनो प्लासीडो की मंगलवार को दक्षिणी मेक्सिको में गोली मारकर हत्या कर दी गई।

दक्षिणी और पश्चिमी मेक्सिको के अन्य हिस्सों में सतर्कता दस्ते अभी भी खुद को "आत्मरक्षा" समूह कहते हैं, लेकिन लगभग सभी अब ड्रग कार्टेल द्वारा घुसपैठ या वित्त पोषित हैं।

राज्य के एक अधिकारी ने कहा, प्लासीडो को गुएरेरो राज्य की राजधानी, चिलपेंसिंगो में मार दिया गया था, जिसे नाम उद्धृत करने के लिए अधिकृत नहीं किया गया था। मामले को लेकर तुरंत किसी संदिग्ध या मकसद की घोषणा नहीं की गई। चिलपेंसिंगो युद्धरत ड्रग गिरोहों के बीच आपसी लड़ाई का स्थल रहा है।

प्लासीडो 2013 में हिंसा से ग्रस्त ग्युरेरो में प्रमुखता से उभरे जब उन्होंने संदिग्ध गिरोह के सदस्यों को पकड़ने के लिए किसानों की एक रैग-टैग सेना का आयोजन किया। उनके समूह ने नागरिक अभियोजकों को सौंपने से पहले, लगभग 50 संदिग्धों को कई हफ्तों तक तात्कालिक जेलों में रखा।

उन्होंने अपराध के खिलाफ अपने समुदायों की रक्षा के लिए अयुतला शहर में सशस्त्र गश्त और नाकाबंदी स्थापित करने के लिए पुरानी शिकार करने वाली राइफलों, प्राचीन पिस्तौल और छोटे-बोर शॉटगन से लैस सैकड़ों ग्रामीणों को संगठित किया। उन्होंने कहा कि अधिकारी अकापुल्को के पूर्व में प्रशांत तट के गरीब हिस्से में शांति और सुरक्षा लाने में विफल रहे हैं।

प्लासीडो ने 2013 में द एसोसिएटेड प्रेस के साथ एक साक्षात्कार में किसानों और पशुपालकों के खिलाफ ड्रग गिरोहों द्वारा की जाने वाली लगातार हत्याओं और जबरन वसूली की मांगों पर चर्चा करते हुए कहा, डर और आतंक का मनोविकार था।

प्लासीडो ने बाद में अपने समूह की पहुंच को तट से अंतर्देशीय पहाड़ों तक बढ़ा दिया, जहां अर्डिलोस, ट्लाकोस, रोजोस और ग्युरेरोस यूनिडोस जैसे युद्धरत ड्रग गिरोहों ने लंबे समय से आतंक फैला रखा है। जबकि प्लासीडो के कई दुश्मन थे, यह स्पष्ट नहीं है कि उसे किसने मारा होगा।

बता दें कि उनकी मृत्यु जून में पड़ोसी राज्य मिचोआकेन में निगरानी नेता हिपोलिटो मोरा की घात लगाकर हत्या के कुछ ही महीने बाद हुई है।

प्लासीडो और मोरा की हत्याओं ने सशस्त्र "आत्मरक्षा" आंदोलनों के सभी पुराने रक्षक नेताओं को अनिवार्य रूप से मिटा दिया है।

मोरा मिचोआकेन विजिलेंट आंदोलन का एक मुख्य नेता था, जिसमें किसानों और पशुपालकों ने 2013 और 2014 के बीच नाइट्स टेम्पलर कार्टेल को राज्य से बाहर निकालने के लिए एक साथ मिलकर काम किया था।

मोरा उन कुछ सेनानियों में से एक थे जो संघर्ष के बाद अपने गृहनगर में ही रहे और अपने नींबू के पेड़ों की देखभाल करते रहे। लेकिन उन्होंने हाल के वर्षों में शिकायत की कि कई निगरानी बलों में कार्टेल द्वारा घुसपैठ की गई थी और गिरोह की हिंसा पहले से भी बदतर थी।

जुलाई में, लॉस अर्डिलोस ड्रग गिरोह द्वारा संगठित सैकड़ों लोगों ने शहर की सड़कों पर कब्जा कर लिया और सरकार पर नशीली दवाओं और हथियार रखने के आरोप में हिरासत में लिए गए गिरोह के दो नेताओं को रिहा करने की मांग की।

प्रदर्शनकारियों ने बड़े पैमाने पर मेक्सिको सिटी और अकापुल्को के बीच राजमार्ग पर दो दिनों तक सभी यातायात को अवरुद्ध कर दिया और सुरक्षा बलों के साथ झड़प की।

इस दौरान उन्होंने राज्य पुलिस और नेशनल गार्ड के 10 सदस्यों के साथ-साथ तीन राज्य और संघीय अधिकारियों का भी अपहरण कर लिया और उन्हें एक दिन के लिए बंधक बना लिया।

ग्युरेरो में अभी भी "सामुदायिक पुलिस" बल हैं, लेकिन निगरानी समूहों के विपरीत, उनके पास ड्रग कार्टेल से निपटने के लिए हथियार या अन्य उपकरण नहीं हैं।

राज्य के लगभग 80 गांवों ने 1995 से कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त "सामुदायिक पुलिस" बलों का आयोजन किया है, जिसमें खराब सशस्त्र सदस्य आम तौर पर शराब पीने या लड़ाई जैसे छोटे अपराधों के लिए लोगों को हिरासत में लेते हैं और उन पर मुकदमा चलाते हैं।

उनकी अपनी जेलें, "अदालतें" और सज़ाएं हैं, जिनमें गांव के लिए जबरन श्रम या पुनः शिक्षा वार्ता शामिल हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas Conflict: अमेरिका कर रहा इजरायल की मदद, अमेरिकी जहाज और 2000 सैनिक हैं सतर्क

यह भी पढ़ें- US: कोलोराडो के ग्रीन फ्यूनरल होम में 189 शवों के मिले अवशेष, इमारत से आ रही थी दुर्गंध