Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजरायल के हमलों से दहला लेबनान, महिलाओं और बच्चे समेत 490 की मौत; नागरिकों को सता रहा भयंकर युद्ध का डर

लेबनान पर सोमवार को इजरायली हमलों में 90 से अधिक महिलाओं और बच्चों सहित 490 से अधिक लोग मारे गए लेबनानी अधिकारियों ने कहा कि यह 2006 के इजरायल-हिजबुल्ला युद्ध के बाद से सबसे घातक हमला है। इजरायली सेना ने हिजबुल्ला के खिलाफ अपने व्यापक हवाई अभियान से पहले दक्षिणी और पूर्वी लेबनान के निवासियों को खाली करने की चेतावनी दी।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Tue, 24 Sep 2024 02:50 AM (IST)
Hero Image
इजरायल के हमलों से दहला लेबनान, 21 बच्चे समेत 274 की मौत

बेरूत, रॉयटर। लेबनान पर सोमवार को इजरायली हमलों में 90 से अधिक महिलाओं और बच्चों सहित 490 से अधिक लोग मारे गए, लेबनानी अधिकारियों ने कहा कि यह 2006 के इजरायल-हिजबुल्ला युद्ध के बाद से सबसे घातक हमला है। इजरायली सेना ने हिजबुल्ला के खिलाफ अपने व्यापक हवाई अभियान से पहले दक्षिणी और पूर्वी लेबनान के निवासियों को खाली करने की चेतावनी दी।

बेरूत के दक्षिणी उपनगर में हिजबुल्ला के सीनियर कमांडर अली कराकी को भी निशाना बनाए जाने की सूचना है। इजरायल ने कहा है कि उसने हिजबुल्ला के 800 से ज्यादा ठिकानों को निशाना बनाया है, वहां से इजरायल पर हमले किए जाते थे या फिर वहां हमले की तैयारी की जाती थी।

पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ा

पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका ने वहां के लिए अतिरिक्त सैनिक और हथियारों का जखीरा रवाना कर दिया है। क्षेत्र की बिगड़ रही स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने चिंता जताई है। 2006 में हुए इजरायल और हिजबुल्ला के युद्ध के बाद दोनों पक्षों के संघर्ष में लेबनान के लिए सोमवार (23 सितंबर) का दिन सबसे ज्यादा खूनखराबे वाला रहा।

हमास के समर्थन में साल भर पहले हिजबुल्ला की छेड़ी लड़ाई अब उस पर भारी पड़ती दिखाई दे रही है। ताजा हमलों में इजरायली लड़ाकू विमान हमले के लिए लेबनान में काफी नीचे उड़ान भर रहे हैं और हिजबुल्ला के ठिकानों को निशाना बना रहे हैं।

यह युद्ध लेबनान के खिलाफ नहीं- नेतन्याहू

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि ताजा कार्रवाई हिजबुल्ला के हजारों रॉकेटों और मिसाइलों को नष्ट करने के लिए की गई थी। यह युद्ध लेबनान के खिलाफ नहीं है। जबकि हिजबुल्ला ने कहा है कि वह इजरायल और कब्जे वाले वेस्ट बैंक के सैन्य ठिकानों को निशाना बना रहा है।

हिजबुल्ला के हमलों में सोमवार को एक इजरायली नागरिक के घायल होने की पुष्टि हुई है। दिनों-दिन तेज होते इजरायली हमलों से लेबनानी नागरिकों को अब युद्ध छिड़ने का भय सताने लगा है। वे कह रहे हैं कि लेबनान युद्ध झेलने की स्थिति में नहीं है और जान-माल के भारी नुकसान का अंदेशा है।

सुरक्षित स्थानों के लिए भाग रहे नागरिक

इजरायली हमलों से बचने के लिए सीमा के नजदीक के दक्षिणी इलाके से नागरिक सुरक्षित स्थानों के लिए भाग रहे हैं, लेबनान सरकार उनके लिए अस्थायी ठिकाने बनाने में जुट गई है। इस बीच इजरायली सेना ने खासतौर से हिजबुल्ला के प्रभाव वाले दक्षिणी लेबनान के आमजनों को सशस्त्र संगठन के ठिकानों से दूर रहने की चेतावनी दी है। कहा है कि हिजबुल्ला लड़ाई में नागरिकों को ढाल बनाने के लिए उनके घरों से हमले कर रहा है। इजरायली सेना के प्रवक्ता ने इस दावे के समर्थन में लेबनान के एक घर से हिजबुल्ला लड़ाकों के क्रूज मिसाइल दागने का वीडियो दिखाया।