Move to Jagran APP

हांगकांग में LGBTQ रेडियो शो को किया जाएगा बंद, पिछले 17 सालों से चल रहा था कार्यक्रम

Hong Kong LGBTQ Radio Show हांगकांग में एलजीबीटी समुदाय के अधिकारों की वकालत करने वाला शो वी आर फैमिली को रविवार को बंद कर दिया जाएगा। इस कार्यक्रम के सह-मेजबान ब्रायन लेउंग ने कहा कि सरकारी रेडियो टेलीविजन हांगकांग (आरटीएचके) पर प्रसारित इस शो को बंद किए जाने की खबर उन्हें थी। वो मानसिक रूप से इस बात के लिए तैयार थे।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Sun, 30 Jul 2023 03:06 AM (IST)
Hero Image
हांगकांग में पिछले 17 सालों से चल रहे रेडियो शो को बंद किया जाएगा।(फोटो सोर्स: जागरण)
हांगकांग, एएफपी। एलजीबीटी समुदाय के अधिकारों और समानता (LGBTQ equality) को बढ़ावा देने के लिए हांगकांग में पिछले 17 सालों से चलाए जा रहे रेडियो शो को रविवार को बंद कर दिया जाएगा। स्टेशन प्रबंधन ने बताया कि कार्यक्रम के कुछ बदलाव किए जा रहे हैं, इसलिए शो को बंद किया जा रहा है।

बता दें कि शो का नाम 'वी आर फैमिली' है। चीन ने 30 जून, 2020 को हांगकांग पर एक राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया था, जिसके बाद देश बदलाव के दौर से गुजर रहा है। रेडियो शो को बंद करने के फैसले पर कई समाज सुधारकों और देश के नागरिकों ने आपत्ति जताई है।

शो को बंद करने को लेकर नहीं मिला संतोषजनक जवाब: ब्रायन लेउंग

इस कार्यक्रम के सह-मेजबान ब्रायन लेउंग ने कहा कि सरकारी रेडियो टेलीविजन हांगकांग (आरटीएचके) पर प्रसारित इस शो को बंद किए जाने की खबर उन्हें थी। वो मानसिक रूप से इस बात के लिए तैयार थे। लेकिन, इस महीने की शुरुआत में स्टेशन प्रबंधन के साथ बैठक के दौरान उन्हें शो को बंद करने को लेकर कोई संतोषजनक स्पष्टीकरण नहीं दिया गया।

समलैंगिक अधिकारों की वकालत करता था शो: लेउंग

लेउंग ने अंतिम शो से कुछ घंटे पहले एक साक्षात्कार में समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, "आरटीएचके जैसे पारंपरिक मंच के लिए यह कार्यक्रम कमोबेश रस्सी पर चलने जैसा था।" यह शो समलैंगिक अधिकारों की वकालत करता है। बता दें कि शो हर रविवार आधी रात को दो घंटे के लिए प्रसारित होता था। यह शो देश के कई लोगों द्वारा पसंद किया जाता है।