Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत आने से पहले मोहम्मद मुइज्जू ने खेला डबल गेम, चीन के साथ मालदीव करने जा रहा टेंशन बढ़ाने वाला काम

Maldives News मालदीव और चीन के बीच सैन्य संबंधों को बढ़ावा देने पर बातचीत चल रही है। मालदीव के रक्षा मंत्री इसी संबंध में चीन की यात्रा में पहुंचे। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की भारत यात्रा से पहले रक्षा मंत्री की चीन यात्रा को अहम माना जा रहा है। मोहम्मद मुइज्जू को पहले से ही चीन समर्थक माना जाता है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sun, 15 Sep 2024 01:06 PM (IST)
Hero Image
मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू। (फाइल फोटो)

एजेंसी, माले। भारत आने से पहले मालदीव ने चीन के साथ मिलकर डबल गेम खेलना शुरू कर दिया है। उम्मीद है कि मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू जल्द भारत की यात्रा पर आएंगे। हालांकि अभी तारीख का एलान नहीं हुआ है। मगर इससे पहले मालदीव के रक्षा मंत्री घासन मौमून चीन पहुंचे। यहां उन्होंने 11वें बीजिंग जियांगशान फोरम में हिस्सा लिया।

यह भी पढ़ें: कौन है 31 साल की ये सुंदरी, जिसके साथ ट्रंप के अफेयर की चर्चा; चुनाव के बीच पत्नी मेलानिया ने क्यों बनाई दूरी?

इन मुद्दे पर हुई चीन से चर्चा

मालदीव और चीन ने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा की। मालदीव के रक्षा मंत्रालय ने एक्स पर एक पोस्ट में इस बात की जानकारी दी। मालदीव के रक्षा मंत्री ने अपने चीनी समकक्ष एडमिरल डोंग जून से मुलाकात भी की। बैठक के दौरान दोनों मंत्रियों ने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। बैठक के दौरान चीन में मालदीव के राजदूत डॉ. फजील नजीब भी मौजूद रहे।

चीन देगा सैन्य उपकरण

मालदीव और चीन ने पहले भी सैन्य संबंधों को मजबूत करने के लिए वार्ता की है। एक समाचार पोर्टल की रिपोर्ट के मुताबिक मार्च में मालदीव और चीन ने सैन्य और सुरक्षा सेवाओं को मदद प्रदान करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। राष्ट्रपति मुहम्मद मुइज्जू ने कहा कि समझौते के तहत चीन मालदीव को सैन्य उपकरण और प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें: मोहम्मद यूनुस के तल्ख बयानों के बीच भारत ने बांग्लादेश को दी बड़ी सौगात, हर परिवार की हो गई बल्ले-बल्ले!