Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maldives: मालदीव ने 43 भारतीयों सहित 186 विदेशियों को किया निर्वासित, अवैध कारोबार करने का लगाया आरोप

मालदीव (Maldives - India Clash) ने 43 भारतीय समेत 186 विदेशी को निर्वासित कर दिया है। गृह मंत्री अली इहुसन ने मंगलवार को पत्रकार वार्ता में बताया कि विभिन्न नामों से संचालित अवैध व्यवसायों पर कार्रवाई के लिए मंत्रालय वित्त मंत्रालय के साथ मिलकर काम कर रहा है। गृह मंत्रालय इस प्रकार के व्यवसायों को बंद करने और उन्हें संचालित करने वाले विदेशियों निर्वासित करने पर काम कर रहा है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Wed, 14 Feb 2024 07:15 PM (IST)
Hero Image
मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (Image: ANI)

पीटीआई, माले। मालदीव (India-Maldives Row) ने वीजा उल्लंघन और मादक पदार्थों से संबंधित अपराध करने का आरोप लगाते हुए 43 भारतीयों समेत 186 विदेशियों को निर्वासित कर दिया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार निर्वासित किए गए लोगों में सर्वाधिक संख्या बांग्लादेशियों (83) की है।

मालदीव में अवैध रूप से संचालित व्यवसायों को बंद करने की जारी प्रयासों के बीच विदेशियों को निर्वासित किया गया है। गृह मंत्री अली इहुसन ने मंगलवार को पत्रकार वार्ता में बताया कि विभिन्न नामों से संचालित अवैध व्यवसायों पर कार्रवाई के लिए मंत्रालय वित्त मंत्रालय के साथ मिलकर काम कर रहा है।

गृह मंत्रालय कर रही जांच

गृह मंत्रालय इस प्रकार के व्यवसायों को बंद करने और उन्हें संचालित करने वाले विदेशियों निर्वासित करने पर काम कर रहा है। यदि रजिस्ट्रार पर्याप्त सुबूतों के आधार पर यह मानता है कि कोई व्यवसाय किसी विदेशी द्वारा प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से मुनाफा कमाने के लिए संचालित किया जा रहा है तो ऐसे व्यवसायों के पंजीकरण को समाप्त करने के लिए दिसंबर 2021 में एक कानून बनाया गया था।

आव्रजन नियंत्रक शमां वहीद ने बताया कि आपराधिक गतिविधियों में लिप्त विदेशी श्रमिकों को खोजने के लिए चलाए गए अभियान के तहत आव्रजन विभाग ने कई लोगों को हिरासत में लिया और वैध दस्तावेजों व पासपोर्ट वाले लोगों को निर्वासित कर दिया गया।

यह भी पढ़ें: '70 साल की मोहब्बत का अंत', वैलेंटाइन डे से पहले पूर्व डच पीएम ने पत्नी के साथ चुनी इच्छामृत्यु, हाथों में हाथ डाले तोड़ा दम

यह भी पढ़ें:  America: कैलिफोर्निया में भारतीय मूल के परिवार की संदिग्ध मौत, घर में मिली पति-पत्नी और मासूम बच्चों की लाशें; पुलिस कर रही जांच