Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मोहम्मद मुइज्जू के बदले सुर, भारत ने की 400 करोड़ की सहायता तो बोले- मैं आपको धन्यवाद देता हूं

भारत सरकार ने केंद्रीय बजट में मालदीव को 400 करोड़ रुपये की सहायता दी है। हालांकि पिछले साल के मुकाबले भारत ने 300 करोड़ रुपये की कटौती की है। अब मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने भारत को धन्यवाद कहा। शुक्रवार को मालदीव ने आजादी की 59वीं वर्षगांठ मनाई। इस दौरान मोहम्मद मुइज्जू ने भारत की सहायता का जिक्र किया।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sun, 28 Jul 2024 11:38 PM (IST)
Hero Image
मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू। (फाइल फोटो)

पीटीआई, माले। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने अपने देश की अर्थव्यवस्था मजबूत करने में मदद करने के लिए भारत का आभार जताया है। उन्होंने भारत द्वारा 400 करोड़ रुपये की सहायता की भी सराहना की। चीन समर्थक माने जाने वाले मुइज्जू भारत विरोधी अभियान चलाकर सत्ता में आए हैं।

यह भी पढ़ें: हिंसक हुआ बलूच विरोध मार्च, किसी के सिर में मारी गोली तो कहीं चक्काजाम; 14 प्रदर्शनकारी घायल

भारत और चीन का धन्यवाद: मुइज्जू

मुइज्जू ने शुक्रवार को देश की आजादी की 59वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित समारोह में कहा, मालदीव के लोगों की ओर से मैं भारत और चीन को धन्यवाद देता हूं। दोनों देशों ने मालदीव की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के प्रयास में सहयोग दिया है।

मालदीव को आईएमएफ की चेतावनी

मुइज्जू ने यह भी कहा कि उनकी सरकार चीन और भारत के साथ मुद्रा विनिमय समझौते पर काम कर रही है। इससे डॉलर की कमी को दूर करने और आर्थिक संप्रभुता सुनिश्चित करने का मार्ग प्रशस्त होगा। इस साल मई में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने मालदीव को चेतावनी दी कि महत्वपूर्ण नीतिगत बदलावों के बिना उसे ऋण संकट का उच्च जोखिम का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: 'बाइडन के साथ हुआ बहुत बुरा व्यवहार, वह चुनाव लड़ना चाहते थे', ट्रंप के दावे से अमेरिका में गरमाई सियासत