Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मालदीव के पर्यटन विभाग ने भारत को बताया निकटतम पड़ोसी, कहा- ऐसा कुछ न किया जाए जिससे संबंधों पर हो नकारात्मक प्रभाव

भारत का मालदीव के पर्यटन उद्योग में लगातार और महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उसकी ओर से कहा गया कि भारत ने कोविड काल और उसके बाद मालदीव के पर्यटन उद्योग को फिर से स्थापित करने में बहुत सहायता की है। मालदीव एसोसिएशन आफ टूरिज्म इंडस्ट्रीज ने कहा कि दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंध आने वाली पीढ़ियों तक बने रहें यह जरूरी है।

By Agency Edited By: Amit Singh Updated: Wed, 10 Jan 2024 02:03 AM (IST)
Hero Image
मालदीव के पर्यटन विभाग ने भारत को बताया निकटतम पड़ोसी

एएनआइ, माले (मालदीव)। मालदीव पर्यटन विभाग ने भारत को अपना निकटतम पड़ोसी बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ तीन उप मंत्रियों द्वारा की गई अपमानजनक टिप्पणियों की कड़ी निंदा की है। साथ ही कहा कि ऐसे किसी भी कार्य या टिप्पणी से बचना चाहिए जो दोनों देशों के संबंधों पर नकारात्मक प्रभाव डाले।

एसोसिएशन ऑफ टूरिज्म इंडस्ट्रीज (मैटी) ने भारत को मालदीव के सबसे करीबी पड़ोसियों और सहयोगियों में से एक बताया। कहा- भारत हमेशा इस द्वीप राष्ट्र के इतिहास में विभिन्न संकटों में सबसे पहले साथ देने वाला देश रहा है। मैटी ने कहा कि भारत सरकार और वहां के लोगों ने हमारे साथ जो घनिष्ठ संबंध बनाए रखा है, उसके लिए हम बेहद आभारी हैं।

मैटी ने इस बात पर जोर दिया कि भारत का मालदीव के पर्यटन उद्योग में लगातार और महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उसकी ओर से कहा गया कि भारत ने कोविड काल और उसके बाद मालदीव के पर्यटन उद्योग को फिर से स्थापित करने में बहुत सहायता की है। मालदीव एसोसिएशन आफ टूरिज्म इंडस्ट्रीज ने कहा कि दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंध आने वाली पीढ़ियों तक बने रहें, यह जरूरी है। हमें ऐसी किसी भी कार्य या बयानबाजी से बचना चाहिए जोकि हमारे अच्छे संबंधों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

उधर, मालदीव एसोसिएशन आफ ट्रैवल एजेंट एंड टूर आपरेटर्स (मटाटो) ने मालदीव के लिए विमानों की बुकिंग फिर से शुरू करने के लिए ईजमाई ट्रिप के सीईओ निशांत पिट्टी को पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र में अनुरोध किया है कि मालदीव में अपनी सेवा फिर से शुरू करें।

ऑनलाइन बुकिंग ट्रैवल एजेंसी ईजमाई ट्रिप ने सोमवार सुबह घोषणा की थी कि उसने विवाद के बाद मालदीव की उड़ानों के लिए सभी बुकिंग निलंबित कर दी हैं। मटाटों ने भारतीयों द्वारा मालदीव के होटलों की बुकिंग रद कराने के बाद पड़ने वाले असर के प्रभाव का आकलन करने के लिए सर्वेक्षण भी शुरू किया है।