Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tick Bite: स्पेन में इबोला जैसे वायरस से एक व्यक्ति की मौत, WHO ने माना खतरनाक बीमारी

स्पेन में एक व्यक्ति की मौत इबोला जैसे वायरस से हो गई। 74 वर्षीय व्यक्ति क्रीमियन-कांगो रक्तस्रावी बुखार (CCHF) से पीड़ित था। इस बीमारी से मृत्यु दर करीब 40 प्रतिशत के करीब है। इसकी अभी तक टीका विकसित भी नहीं हो पाई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की सूची में इस बीमारी को प्राथमिकता वाली बीमारी के रूप में वर्गीकृत किया गया है

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 29 Jul 2024 09:37 PM (IST)
Hero Image
स्पेन में दुर्लभ बीमारी से एक व्यक्ति की मौत। प्रतीकात्मक फोटो।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्पेन में एक व्यक्ति की मौत 'इबोला जैसे' वायरस से हो गई। इस बीमारी से मृत्यु दर करीब 40 प्रतिशत के करीब है। इसकी अभी तक टीका विकसित भी नहीं हो पाई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की सूची में इस बीमारी को 'प्राथमिकता वाली बीमारी' के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

CCHF से पीड़ित था व्यक्ति

74 वर्षीय व्यक्ति क्रीमियन-कांगो रक्तस्रावी बुखार (CCHF) से पीड़ित था। मेट्रो डॉट को डॉट यूके के मुताबिक, एक टिक (Tick Bite) द्वारा काटे जाने के बाद व्यक्ति को 19 जुलाई को रे जुआन कार्लोस विश्वविद्यालय अस्पताल में भर्ती कराया गया।

कब हुई मृत्यु

बाद में पता चला कि व्यक्ति एक दुर्लभ वायरस से पीड़ित है, जिसके बाद उसको एक अन्य अस्पताल में ट्रांसफर कर दिया गया। इस दौरान उसकी हालत स्थिति बताई गई, लेकिन बाद में उसमें CCHF के लक्षण दिखने लगे और शनिवार को पीड़ित ने दम तोड़ दिया।

यह भी पढ़ेंः

Coaching Incident: 'कोचिंग सेंटर गैस चैंबर के समान', छात्रों की मौत पर भड़के उपराष्ट्रपति; बताया- पैसे छापने की मशीन

'झपटमारी' के लिए IPC में नहीं था कोई प्रावधान, अब नए कानून में गैर जमानती अपराध; 3 साल सजा