Move to Jagran APP

Bangladesh: आम चुनाव से पहले बांग्लादेश में बड़ा हादसा, ट्रेन में आग लगने से चार लोगों की मौत; पुलिस को है इस बात का शक

अग्निशमन सेवा अधिकारी रकजीबुल हसन ने कहा कि बेनापोल एक्सप्रेस में कम से कम चार डिब्बों में आग लग गई जो पश्चिमी शहर जेसोर से राजधानी ढाका आ रही थी। पुलिस कमांडर खंडकेर अल मोईन ने कहा कि हमने चार शव बरामद किए हैं। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि मेगासिटी के मुख्य रेल टर्मिनल के पास ढाका के पुराने हिस्से में गोपीबाग में ट्रेन में आग लग गई।

By Jagran News Edited By: Jeet KumarUpdated: Sat, 06 Jan 2024 01:23 AM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश में ट्रेन में आग लगने से चार लोगों की मौत

पीटीआई, ढाका। बांग्लादेश में चुनाव से पहले शुक्रवार को ट्रेन में आगजनी में चार लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। भारत सीमा से सटे लगे शहर बेनापोल से चलने वाली बेनापोल एक्सप्रेस की चार डिब्बों में उस वक्त आगजनी की गई जब ट्रेन बेनापोल से ढाका के कमलापुर रेलवे स्टेशन के अपने गंतव्य पहुंचने वाली थी।

अग्निशमन सेवा और नागरिक सुरक्षा के प्रवक्ता शाहजहां शिकदार ने घटनास्थल पर पत्रकारों को बताया, अब तक हमें चार शव मिले हैं। तलाशी अभी भी जारी है। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि ट्रेन के लगभग 292 यात्रियों में से अधिकांश भारत से घर लौट रहे थे। रात नौ बजे स्टेशन के पास गोपीबाग इलाके में पहुंचते ही ट्रेन में आग लगा दी गई। आग से घायल कई लोगों को ढाका मेडिकल कालेज अस्पताल की बर्न यूनिट में भेजा गया है। रेलवे ने यह नहीं बताया है कि कितने लोग घायल हुए हैं।

चुनावों का निरीक्षण करने ढाका तीन भारतीय पर्यवेक्षक

बांग्लादेश में रविवार को होने वाले आम चुनाव की निगरानी के लिए तीन भारतीय सदस्य सहित 100 से अधिक विदेशी पर्यवेक्षक शुक्रवार को ढाका पहुंचे। मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने आम चुनाव का बहिष्कार किया है और 48 घंटे की राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है।

विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि भारत के चुनाव आयोग का तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को ढाका पहुंचा, जबकि विभिन्न देशों के 122 अन्य लोग सात जनवरी के मतदान से पहले यहां आने वाले हैं। संयुक्त राष्ट्र ने चुनाव पर बारीकी से नजर रखने की बात कही है।

राष्ट्रमंडल ने 17 सदस्यीय टीम भेजी है

विदेश सचिव मसूद बिन मोमन ने कहा कि पर्यवेक्षक राजधानी ढाका और देश में अन्य जगहों पर चुनावों की निगरानी करेंगे। उन्होंने कहा है कि हमने सुझाव दिया है कि वे सुविधा के लिए हवाई कनेक्टिविटी वाले स्थानों को चुनें।

राष्ट्रमंडल ने 17 सदस्यीय टीम भेजी है, जो विदेशी पर्यवेक्षकों में सबसे बड़ी है। अन्य चुनाव पर्यवेक्षकों में यूरोपीय संघ, राष्ट्रमंडल, अमेरिका स्थित इंटरनेशनल रिपब्लिकन इंस्टीट्यूट और नेशनल डेमोक्रेटिक इंस्टीट्यूट, साउथ एशिया डेमोक्रेटिक फोरम और अन्य प्रतिष्ठित संगठनों के सदस्य शामिल हैं।