Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: घायलों के इलाज में लगीं संयुक्त राष्ट्र की कई एजेंसियां, राहत कार्य में बखूबी निभा रहीं अपनी जिम्मेदारी

इजरायल और हमास के बीच लंबे समय से युद्ध जारी था लेकिन बीते दिनों इजरायल की ओर से इस युद्ध को अस्थायी रूप से रोक दिया गया है। इस युद्ध में कई लोग घायल है जिनका इलाज संयुक्त राष्ट्र की कई एजेंसियां कर रही हैं साथ ही जरूरी राहत सामग्री पहुंचा रही हैं। जिसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस ने सभी का धन्यवाद किया है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 25 Nov 2023 12:41 PM (IST)
Hero Image
घायलों के इलाज में लगीं संयुक्त राष्ट्र की कई एजेंसियां

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल और हमास के बीच लंबे समय से युद्ध जारी था लेकिन बीते दिनों इजरायल की ओर से इस युद्ध को अस्थायी रूप से रोक दिया गया है। इजरायल और हमास के बीच जारी संघर्ष में अब तक 14 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

इस युद्ध में कई लोग घायल है जिनका इलाज संयुक्त राष्ट्र की कई एजेंसियां कर रही हैं, साथ ही जरूरी राहत सामग्री पहुंचा रही हैं। जिसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस ने सभी का धन्यवाद किया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक, टेड्रोस एडनोम घेब्रेयेसस ने एक ट्वीट किया है। जिसमें उन्होंने लिखा है कि आज @WHO, @UN के साझेदारों और @PalestineRCS ने उत्तरी गाजा के अल-अहली अस्पताल से 22 मरीजों और 19 साथियों को सुरक्षित रूप से दक्षिण में स्थानांतरित कर दिया है।

मरीज बंदूक की गोली के घावों, जलने से पीड़ित हैं। वे वर्तमान में यूरोपीय गाजा अस्पताल में हैं, जो स्वयं उन रोगियों की दोगुनी संख्या का प्रबंधन कर रहा है जिनके लिए इसे डिजाइन किया गया था।

दो दिन पहले, WHO ने अल-शिफ़ा अस्पताल से 151 रोगियों, रिश्तेदारों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को स्थानांतरित करने के लिए एक और संयुक्त-संयुक्त राष्ट्र मिशन का नेतृत्व किया। गाजा में स्वास्थ्य अधिकारियों और अस्पताल के अधिकारियों के विशिष्ट अनुरोधों के बाद, मिशन को गहन लड़ाई के तहत शुरू किया गया था।

@UNOCHA, @UNRWA और @UNDSS को भी धन्यवाद।

UN कर रहा गाजा में लोगों की मदद

गाजा में सभी स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, बहुत अधिक समर्थन की आवश्यकता है और सबसे बढ़कर निरंतर युद्धविराम की आवश्यकता है।

आज, संयुक्त राष्ट्र गाजा में मानवीय सहायता के वितरण को बढ़ाने में सक्षम हुआ। 7 अक्टूबर के बाद से यह सबसे बड़ा मानवीय काफिला था और एक महत्वपूर्ण पहला कदम था।

हालाँकि, किसी भी राहत के लिए, निर्बाध पहुंच और सहायता का निरंतर प्रवाह जारी रहना चाहिए।

अस्पताल से मरीजों को किया जा रहा स्थानांतरित

संयुक्त @UN मिशन ने गहन लड़ाई के तहत गाजा के अल-शिफा अस्पताल से गंभीर रोगियों को स्थानांतरित किया गया।

अल-अहली बैपटिस्ट अस्पताल से 70 घायलों और मरीजों को निकालने के लिए अब संयुक्त राष्ट्र के वाहनों के साथ पीआरसीएस एम्बुलेंस के साथ दक्षिण गाजा पट्टी की ओर प्रस्थान किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: अब भी हमास के कब्जे में कई इजरायली, बंधकों के परिवार देख रहे अपनों की राह; एक झलक को तरसी निगाहें


यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: बंधकों को आज भी रिहा करेगा हमास, इजरायल को मिली पूरी लिस्ट; जांच में जुटे अधिकारी