Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मार्टिन स्कॉर्सेस ने कान्स स्क्रीनिंग के लिए जेल गए ईरानी निर्देशक का किया समर्थन

अमेरिकी-इटेलियन फिल्म निर्देशक मार्टिन स्कोर्सेसे प्रमुख ईरानी निर्देशक सईद रूस्टे के समर्थन में सामने आए हैं जिन्हें कान्स फिल्म फेस्टिवल में उनकी फिल्म लीलाज़ ब्रदर्स की अनधिकृत स्क्रीनिंग के लिए छह महीने जेल की सजा सुनाई गई है। मार्टिन स्कॉर्सेसी ने रूस्टेई और फिल्म के निर्माता जवाद नोरुजबेगी के लिए न्याय की मांग करते हुए एक याचिका भी साझा की।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 19 Aug 2023 07:49 AM (IST)
Hero Image
मार्टिन स्कॉर्सेस ने कान्स स्क्रीनिंग के लिए जेल गए ईरानी निर्देशक का किया समर्थन

तेहरान (ईरान), एजेंसी। अमेरिकी-इटेलियन फिल्म निर्देशक मार्टिन स्कोर्सेसे प्रमुख ईरानी निर्देशक सईद रूस्टे के समर्थन में सामने आए हैं, जिन्हें कान्स फिल्म फेस्टिवल में उनकी फिल्म 'लीलाज़ ब्रदर्स' की "अनधिकृत"  स्क्रीनिंग के लिए छह महीने जेल की सजा सुनाई गई है। इसकी जानकारी न्यूयॉर्क टाइम्स ने स्थानीय मीडिया हवाला देते हुए दी है।

राउस्टेई के साथ - जिन्होंने फिल्म का निर्देशन किया था -जावद नोरुजबेगी, निर्माता दोनों को तेहरान में इस्लामिक रिवोल्यूशनरी कोर्ट ने "इस्लामिक शासन के खिलाफ विपक्ष के प्रचार में भाग लेने" के लिए छह महीने जेल की सजा सुनाई थी।

मार्टिन स्कॉर्सेसी ने रूस्टेई और फिल्म के निर्माता जवाद नोरुजबेगी के लिए "न्याय" की मांग करते हुए एक याचिका साझा की।

स्कॉर्सेज ने इंस्टाग्राम पर लिखा, "सईद रूस्तायी को न्याय दिलाने के लिए कृपया इस याचिका पर हस्ताक्षर करें।"

NYT ने ईरानी अखबार के हवाले से कहा, प्रतिवादी (शासन-विरोधी) ताकतों के अनुरूप प्रचार के प्रभाव में प्रतिवादियों ने विपक्षी मीडिया के साथ गठबंधन किया।

एटेमाड की रिपोर्ट के अनुसार, रूस्टेई और नोरुज़बेगी अपनी सजा के लगभग नौ दिन काटेंगे, बाकी को पांच साल के लिए निलंबित कर दिया जाएगा।

NYT ने एटेमाड का हवाला देते हुए बताया कि उस अवधि के दौरान, रूस्टेई और नोरुज़बेगी को "राष्ट्रीय हितों और राष्ट्रीय नैतिकता के अनुरूप फिल्में बनाने" के बारे में 24 घंटे का कोर्स पूरा करना होगा और फिल्म उद्योग में अन्य व्यक्तियों के साथ जुड़ने से बचना होगा।

'लीलाज ब्रदर्स' तेहरान में गरीबी से बचने के लिए संघर्ष कर रहे एक ईरानी परिवार की कहानी बताती है। फिल्म को पिछले साल कान्स फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित किया गया था, जहां इसने इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म क्रिटिक्स से शीर्ष सम्मान जीता था।

NYT के अनुसार, रूस्टेई के पास फिल्म की स्क्रीनिंग के लिए ईरान के संस्कृति मंत्रालय से अनुमति नहीं थी और उन्होंने आरोप लगाया कि मंत्रालय उनसे फिल्म के कुछ "सबसे महत्वपूर्ण दृश्यों" को सेंसर करना चाहता था।

एक ईरानी फिल्म निर्माता ने कहा, "रूस्टेई की सजा ने ईरानी सिनेमा समुदाय में कई लोगों को चिंतित कर दिया है।"