Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेक्सिको को मिला अपना पहला भगवान Ram Mandir, अमेरिकी पुजारी ने की पूजा; भजनों और गीतों से झूमे भारतीय प्रवासी

मेक्सिको को अपना पहला भगवान राम मंदिर मिल गया है। इस मंदिर में विराजमान भगवान की मूर्ति भारत से लाई गई है। मैक्सिकन मेजबानों की उपस्थिति में अमेरिकी पुजारी द्वारा मंदिर में पूजा की गई। यह कार्यक्रम प्रवासी भारतीयों द्वारा गाए गए मनमोहक भजनों और गीतों से भरा हुआ था। मंदिर क्वेरेटारो शहर में स्थित है।बता दें कि यह मंदिर आधिकारिक तौर पर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद खोला जाएगा।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 22 Jan 2024 02:46 PM (IST)
Hero Image
मेक्सिको को मिला अपना पहला भगवान Ram Mandir (Image: X/@IndEmbMexico)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Ram Mandir: अयोध्या के राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' (प्रतिष्ठापन) समारोह के अवसर पर, रविवार को मेक्सिको को अपना पहला भगवान राम मंदिर मिला। ये मंदिर क्वेरेटारो शहर में स्थित है।

बता दें कि यह मंदिर आधिकारिक तौर पर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के बाद खोला जाएगा।

इस मंदिर में विराजमान भगवान की मूर्ति भारत से लाई गई है। मैक्सिकन मेजबानों की उपस्थिति में अमेरिकी पुजारी द्वारा मंदिर में पूजा की गई। यह कार्यक्रम प्रवासी भारतीयों द्वारा गाए गए मनमोहक भजनों और गीतों से भरा हुआ था।

मेक्सिको में भारतीय दूतावास ने की घोषणा

मेक्सिको में भारतीय दूतावास ने मंदिर की घोषणा करते हुए लिखा, 'मेक्सिको में पहला भगवान राम मंदिर! अयोध्या में 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह की पूर्व संध्या पर, मेक्सिको का क्वेरेटारो शहर पहले भगवान राम मंदिर का घर बन गया है। क्वेरेटारो में मेक्सिको का पहला भगवान हनुमान मंदिर भी है।

दूतावास ने आगे कहा कि 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह मैक्सिकन मेजबानों के साथ एक अमेरिकी पुजारी द्वारा किया गया था और मूर्तियों को भारत से लाया गया था और हॉल में भारतीय प्रवासियों द्वारा गाए गए पवित्र भजन और गीत गूंज रहे थे।'

उत्तर प्रदेश भगवान राम के पोस्टरों से सजा

बता दें कि उत्तर प्रदेश के लखनऊ को भगवान राम के पोस्टरों और झंडों से सजाया गया है, जबकि देश भर के शहरों को रोशनी से रोशन किया गया है। केंद्र सरकार ने भी 22 जनवरी को अपने सभी दफ्तर आधे दिन के लिए बंद रखने का ऐलान किया है। उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के अनुसार, विशाल मंदिर कार्यक्रम के सुचारू और सुरक्षित संचालन को सुनिश्चित करने के लिए, अयोध्या और उसके आसपास 13,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

मैसूर के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा जटिल रूप से बनाई गई श्री राम लल्ला की मूर्ति को गुरुवार, 18 जनवरी को मंदिर के गर्भगृह के अंदर रखा गया था। अयोध्या में राम लला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू हुआ। इस शुभ कार्यक्रम में शामिल होने के लिए क्रिकेट, फिल्म, संत, राजनीति, कला, साहित्य और संस्कृति सहित विभिन्न क्षेत्रों के विशेष मेहमानों को भी आमंत्रित किया गया है।

यह भी पढ़ें: प्राण प्रतिष्ठा की अयोध्या से लेकर कैलिफोर्निया तक धूम, कार रैली और टेस्ला लाइट शो का भव्य अयोजन; मंत्रमुग्ध हुए अमेरिकी

यह भी पढ़ें: US: 'आज का दिन दिवाली से कम नहीं', प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में बांटे गए लड्डू