Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nobel Prize: मोंगी बावेंडी, लुईस और एलेक्सी को मिला केमिस्ट्री का नोबेल पुरस्कार; क्वांटम डॉट्स पर किया था काम

Nobel Prize 2023 वैज्ञानिकमोंगी बावेंडी लुईस और एलेक्सी ने बुधवार को क्वांटम डॉट्स लिए रसायन विज्ञान में 2023 का नोबेल पुरस्कार जीता। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज के महासचिव हंस एलेग्रेन ने बुधवार को स्टॉकहोम में पुरस्कार की घोषणा की। बता दें पुरस्कार साझा करने वाले एमआईटी के मौंगी बावेंडी कोलंबिया विश्वविद्यालय के लुईस ब्रूस और नैनोक्रिस्टल टेक्नोलॉजी इंक के एलेक्सी एकिमोव हैं।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 04 Oct 2023 04:08 PM (IST)
Hero Image
साल 2023 के लिए केमिस्ट्री के नोबेल पुरस्कार की हुई घोषणा।

एपी, स्टॉकहोम। रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार मोंगी बावेंडी, लुईस ब्रूस और एलेक्सी एकिमोव को छोटे क्वांटम डॉट्स पर उनके काम के लिए दिया गया है।

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ने दी जानकारी

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज के महासचिव हंस एलेग्रेन ने बुधवार को स्टॉकहोम में पुरस्कार की घोषणा की।

वहीं हंगरी में जन्मी अमेरिकी नागरिक कैटलिन कारिको और अमेरिकी विज्ञानी ड्रू वाइसमैन (Kariko and Weissman) को चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई है।

बता दें नोबेल पुरस्कार में 11 मिलियन स्वीडिश क्रोनर (1 मिलियन डॉलर) का नकद पुरस्कार दिया जाता है। यह धनराशि पुरस्कार के निर्माता, स्वीडिश आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल द्वारा छोड़ी गई वसीयत से आती है, जिनकी 1896 में मृत्यु हो गई थी।

ये भी पढ़ें: Nobel Prize: mRNA टीकों पर 1990 से हो रहा था रिसर्च, कोविड ही नहीं एड्स व अन्य गंभीर बीमारियों का भी बनेगा कवच