Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मंगोलिया में भारी बर्फबारी व सूखे से 71 लाख से अधिक जानवरों की मौत, पढ़ें क्या है इसके पीछे का कारण?

Heavy snowfall in Mongolia मंगोलिया में इस वर्ष चरम मौसमी घटना डीज्यूड के चलते भारी बर्फबारी व सूखे से 71 लाख से अधिक जानवरों की मौत हो गई है। यह देश के कुल पशुधन के दसवें हिस्से से भी अधिक है जिससे चरवाहों की आजीविका और जीवन शैली खतरे में पड़ गई है। डीज्यूड एक मंगोलियाई शब्द है जिसका मतलब आपदा होता है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Wed, 12 Jun 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
मंगोलिया में भारी बर्फबारी व सूखे से 71 लाख से अधिक जानवरों की मौत। फाइल फोटो।

एपी, हनोई। मंगोलिया में इस वर्ष चरम मौसमी घटना 'डीज्यूड' के चलते भारी बर्फबारी व सूखे से 71 लाख से अधिक जानवरों की मौत हो गई है। यह देश के कुल पशुधन के दसवें हिस्से से भी अधिक है, जिससे चरवाहों की आजीविका और जीवन शैली खतरे में पड़ गई है। डीज्यूड एक मंगोलियाई शब्द है, जिसका मतलब आपदा होता है।

जलवायु परिवर्तन का हो रहा असर

डीज्यूड बारहमासी सूखे और गंभीर बर्फीली सर्दियों का एक संयोजन है, जो जलवायु परिवर्तन के कारण और अधिक कठोर होते जा रहा है। ये अधिकतर मंगोलिया से जुड़े हुए हैं लेकिन मध्य एशिया के अन्य हिस्सों में भी पाए जाते हैं। इसके चलते वसंत ऋतु के दौरान खासतौर पर कुपोषित मादा जानवरों और उनके बच्चों की बड़ी संख्या में मौत हो जाती है। यह समय इनके बच्चों के जन्म का मौसम होता है।

उल्लेखनीय है कि पशुपालन मंगोलिया की अर्थव्यवस्था और संस्कृति का केंद्र है, जो इसके कृषि उत्पादन में 80 प्रतिशत और सकल घरेलू उत्पाद में 11 प्रतिशत का योगदान देता है।

यह भी पढ़ेंः

PM Modi Italy Visit: G-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने इस दिन इटली जाएंगे पीएम मोदी, मेलोनी से करेंगे मुलाकात

टीवी एंकर रियाज खान को पाकिस्तानी सेना की आलोचना करना पड़ा भारी, खुफिया एजेंसियों ने लाहौर हवाई अड्डे से उठाया