Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mpox Alert: तेजी से पैर पसार रहा मंकीपॉक्स, अफ्रीका में तबाही के बाद एशिया पहुंचा घातक वेरिएंट; दुनिया में बढ़ी टेंशन

Mpox Alert एमपॉक्स का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। अफ्रीका में तबाही मचाने के बाद इसके घातक वेरिएंट के मामले अन्य महाद्वीपों में भी मिलने शुरू हो गए हैं। अब यह एशिया तक भी आ पहुंचा है। गुरुवार को थाइलैंड ने इसके क्लैड 1बी स्ट्रेन के मामले की पुष्टि की है। इस स्ट्रेन का अफ्रीका के बाहर यह दूसरा मामला है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 22 Aug 2024 07:53 PM (IST)
Hero Image
खतरनाक स्ट्रेन का यह एशिया के बाहर दूसरा मामला है। (File Image)

रॉयटर्स, बैंकॉक। थाईलैंड में इस सप्ताह पाया गया एमपॉक्स का मामला क्लैड 1बी स्ट्रेन था। उसने गुरुवार को इसकी पुष्टि की। इसके बाद अफ्रीका के बाहर खतरनाक वेरिएंट पाए जाने का यह दूसरा मामला है। यह केस एक 66 वर्षीय यूरोपीय व्यक्ति का है, जो पिछले सप्ताह एक अफ्रीकी देश से थाईलैंड आया था।

गौरतलब है कि अफ्रीका में यह बीमारी पहले ही बुरी तरह से फैल चुकी है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक थाईलैंड रोग नियंत्रण विभाग के महानिदेशक थोंगचाई कीरातिहट्टायाकोर्न ने कहा, 'परीक्षण के नतीजे पुष्टि करते हैं कि वह मंकीपॉक्स के क्लैड 1बी स्ट्रेन से संक्रमित है, जो थाईलैंड में पाया गया पहला मामला है, लेकिन यह व्यक्ति संभवतः एक प्रभावित देश से संक्रमित हुआ है।'

घातक वैरिएंट ने पैदा की वैश्विक चिंता 

उन्होंने एजेंसी से कहा कि संपर्क ट्रेसिंग के माध्यम से किसी अन्य स्थानीय संक्रमण का पता नहीं चला है। क्लैड 1बी ने वैश्विक चिंता पैदा कर दी है, क्योंकि यह आसानी से नियमित निकट संपर्क के माध्यम से फैलता है। पिछले सप्ताह स्वीडन में इस वैरिएंट के एक मामले की पुष्टि की गई थी और इसे अफ्रीका में बढ़ते प्रकोप से जोड़ा गया था, जो महाद्वीप के बाहर इसके फैलने का पहला संकेत था।

WHO ने घोषित किया था स्वास्थ्य आपातकाल

नए वैरिएंट की पहचान होने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बीमारी के हालिया प्रकोप को अंतरराष्ट्रीय चिंता का कारण बताते हुए इसे सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था। थाईलैंड ने बुधवार को कहा कि उस व्यक्ति ने एमपॉक्स होने की पुष्टि की है और वह थाईलैंड के लिए उड़ान भरने से पहले मध्य पूर्वी देश में गया था, जिसका उसने नाम भी नहीं बताया। थाईलैंड में 2022 से एमपीओएक्स क्लैड 2 के 800 मामलों का पता चला है, लेकिन अभी तक क्लैड 1 या क्लैड 1बी वेरिएंट का एक भी मामला सामने नहीं आया था।