Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'हमारा साथ दें', हिंदुओं को लेकर पहली बार बोले मुहम्मद यूनुस, कहा- सोच समझकर निर्णय लें

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुखिया मोहम्मद यूनुस ढाका के प्रसिद्ध ढाकेश्वरी मंदिर पहुंचे। मोहम्मद यूनुस लगातार अल्पसंख्यकों के खिलाफ हमलों को रोकने की कोशिश करते दिख रहे हैं। उन्होंने कहा है देश को इस संकट की स्थिति से बाहर निकालने के लिए लोगों को बांटने के बजाए उन्हें एकजुट करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा प्रत्येक के अधिकारों को सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Tue, 13 Aug 2024 04:57 PM (IST)
Hero Image
हिंदुओं को लेकर बोले मुहम्मद यूनुस (फाइल फोटो)

पीटीआई, ढाका। बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के सलाहकार मोहम्मद यूनुस ने बांग्लादेशी हिंदुओं से मुलाकात की। बांग्लादेश के मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस ने मंगलवार को वहां के प्रसिद्ध ढाकेश्वरी मंदिर में परेशान हिंदू समुदाय को लेकर विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा, देश को इस संकट की स्थिति से बाहर निकालने के लिए लोगों को बांटने के बजाए उन्हें एकजुट करना चाहिए।

अल्पसंख्यकों के खिलाफ जारी हिंसा और बर्बरता के बीच 8 अगस्त को अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार के रूप में कार्यभार संभालने वाले यूनुस ने यह भी कहा कि प्रत्येक के अधिकारों को सुनिश्चित किया जाना चाहिए और उनका देश जिस संकट में फंस गया है, उसके लिए उन्होंने "संस्थागत क्षय" को जिम्मेदार ठहराया।

'अधिकार सभी के लिए समान हैं'

यूनुस ने आगे बांग्लादेशी हिंदुओं को लेकर कहा , अधिकार सभी के लिए समान हैं। हम सभी एक अधिकार वाले एक व्यक्ति हैं। हमारे बीच कोई भेदभाव न करें, कृपया, हमारी सहायता करें। धैर्य रखें, और बाद में निर्णय लें - हम क्या करने में सक्षम थे और क्या नहीं। अगर हम असफल होते हैं, तो हमारी आलोचना करें

— ANI (@ANI) August 13, 2024

मोहम्मद यूनुस ने आगे ये भी कहा, हमारी लोकतांत्रिक आकांक्षाओं में, हमें मुस्लिम, हिंदू या बौद्ध के रूप में नहीं, बल्कि इंसान के रूप में देखा जाना चाहिए। हमारे अधिकार सुनिश्चित किये जायें। सभी समस्याओं की जड़ संस्थागत व्यवस्थाओं का खस्ताहाल होना है। इसीलिए ऐसे मुद्दे उठते हैं, संस्थागत व्यवस्थाओं को ठीक करने की जरूरत है।

भक्तों के साथ शुभकामनाओं का आदान-प्रदान

मंगलवार को ढाकेश्वरी मंदिर पहुंचने के बाद, यूनुस ने बांग्लादेश पूजा उद्जापन परिषद और महानगर सर्बजनिन पूजा समिति के नेताओं के साथ-साथ मंदिर प्रबंधन बोर्ड के अधिकारियों और भक्तों के साथ शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया।

ढाका में भारतीय वीजा केंद्र में सीमित कामकाज बहाल

वीजा केंद्र में मंगलवार से सीमित कामकाज बहाल हो गया। केंद्र ने एक बयान जारी कर कहा कि आवेदकों को पासपोर्ट हासिल करने के संबंध में संदेश भेजे जाएंगे। आवेदक केंद्र पर तभी पहुंचें जब उनको संदेश प्राप्त हो जाए। भारतीय वीजा आवेदन केंद्र ने पिछले हफ्ते बांग्लादेश में सभी केंद्रों को अगले आदेश तक बंद करने की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें: 'क्रूर शासक चला गया,' शेख हसीना को लेकर बांग्लादेशी छात्रों से क्या बोले मोहम्मद यूनुस?