Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुहम्मद यूनुस ने पाकिस्तान को दिया जोर का झटका, भारत-बांग्लादेश के संबंध पर क्या बोले अंतरिम सरकार के प्रमुख?

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख मुहम्मद यूनुस ने कहा कि भारत के साथ अच्छे संबंध रखना हमारी जरूरत है लेकिन ये संबंध न्यायसंगत होने चाहिए। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश अपने पड़ोसी देशों से सम्मानजनक और न्यायपूर्ण तरीके से अच्छे संबंध रखना चाहता है। उन्होंने एक बार फिर सार्क (दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन) के पुनर्जीवित किए जाने की इच्छा जताई।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Sun, 08 Sep 2024 11:47 PM (IST)
Hero Image
Muhammad Yunus ने भारत-बांग्लादेश संंबंध पर दी प्रतिक्रिया।(फोटो सोर्स: जागरण)

पीटीआई, ढाका। बांग्लादेश भारत के साथ अच्छे संबंध चाहता है। ये संबंध न्यायसंगत और औचित्यपूर्ण होने चाहिए। यह बात बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख मुहम्मद यूनुस (Muhammad Yunus) ने छात्रों के साथ मुलाकात में कही है छात्रों के आंदोलन के चलते ही पांच अगस्त को शेख हसीना को प्रधानमंत्री पद और देश छोड़ना पड़ा था। इस समय वह भारत में हैं।

यूनुस ने कहा कि भारत के साथ अच्छे संबंध रखना हमारी जरूरत है लेकिन ये संबंध न्यायसंगत होने चाहिए। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश अपने पड़ोसी देशों से सम्मानजनक और न्यायपूर्ण तरीके से अच्छे संबंध रखना चाहता है।

सार्क को पुनर्जीवित किए जाने की यूनुस ने जताई इच्छा

उन्होंने एक बार फिर सार्क (दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन) के पुनर्जीवित किए जाने की इच्छा जताई। हाल ही में यूनुस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की इच्छा भी जताई थी। उन्होंने कहा था कि न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र आमसभा की बैठक के दौरान यह मुलाकात हो सकती है लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के वहां न जाने के निर्णय से दोनों नेताओं के बीच मुलाकात फिलहाल टल गई है।

रविवार को बांग्लादेश के प्रभारी विदेश मंत्री मुहम्मद तौहीद हुसैन ने भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के युद्ध छिड़ने के बयान पर आश्चर्य जताया। एक सवाल के जवाब में कहा,"वह क्षेत्र में युद्ध की फिलहाल कोई आशंका नहीं देख रहे हैं।"

बांग्लादेश में दुर्गापूजा में अशांति की आशंका

बांग्लादेश में सरकार ने दुर्गा पूजा के दौरान सांप्रदायिक अशांति की कोशिश होने की आशंका जताई है। इसके लिए प्रशासन को सतर्क करने के साथ ही कट्टरपंथियों को चेतावनी दी गई है कि उन्होंने सौहार्द को नुकसान पहुंचाने वाला कोई कदम उठाया तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

यह बात धार्मिक मामलों के मंत्री एएफएम खालिद हुसैन ने राजशाही जिले में काली मंदिर के दौरे में कही है। बांग्लादेश में नौ अक्टूबर से तेरह अक्टूबर तक दुर्गापूजा का आयोजन होगा। देश की आठ प्रतिशत हिंदू आबादी दुर्गापूजा को बड़े धूमधाम से मनाती है और देश भर में पांडाल सजाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें: Bangladesh: शेख हसीना की होगी घर वापसी! बांग्लादेश ने बनाया प्लान, भारत का क्या होगा कदम?