Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद अंतरिम सरकार का गठन, नोबेल विजेता मुहम्मद यूनुस ने प्रमुख के रूप में ली शपथ

Bangladesh protests नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री मुहम्मद यूनुस ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ ली। यूनुस को राष्ट्रपति मुहम्मद शहाबुद्दीन ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में पद की शपथ दिलाई। युनूस ने शेख हसीना की देश से विदाई को दूसरी आजादी बताया। उन्होंने कहा कि उनकी अंतरिम सरकार नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Thu, 08 Aug 2024 09:55 PM (IST)
Hero Image
नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस। फोटोः रायटर।

पीटीआई, ढाका। बांग्लादेश में जारी हिंसक प्रदर्शन, अराजकता और उपद्रव के बीच नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस ने गुरुवार को अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ ली। 84 साल के यूनुस को राष्ट्रपति मुहम्मद शहाबुद्दीन ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

हसीना की विदाई को बताया दूसरी आजादी

युनूस ने शेख हसीना की देश से विदाई को दूसरी आजादी बताया। उन्होंने कहा कि उनकी अंतरिम सरकार नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी। यूनुस अंतरिम सरकार में मुख्य सलाहकार होंगे, जिन्हें दक्षिण एशियाई देश में नए सिरे से चुनाव कराने का काम सौंपा गया है। प्रदर्शनकारी छात्रों ने इस भूमिका के लिए यूनुस की सिफारिश की थी। वह गुरुवार को पेरिस से ढाका लौटे, जहां उनका इलाज चल रहा था।

मंगलवार को नियुक्त किया गया था अंतरिम सरकार का प्रमुख

अर्थशास्त्री से राजनेता बने यूनुस को मंगलवार को अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया गया था। मालूम हो कि यूनुस को माइक्रोलेंडिंग पर उनके अग्रणी कार्य के लिए साल 2006 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

पीएम मोदी ने मुहम्मद यूनुस को दी बधाई

वहीं, मुहम्मद यूनुस के अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। उन्होंने बांग्लादेश में जल्द ही सामान्य स्थिति बहाल होने की उम्मीद जताई है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत शांति, सुरक्षा और विकास के लिए दोनों देशों के लोगों की साझा आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए बांग्लादेश के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

— Narendra Modi (@narendramodi) August 8, 2024

हमें दूसरी बार मिली आजादीः यूनुस

इससे पहले पेरिस से बांग्लादेश लौटते ही सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान, वरिष्ठ अधिकारियों, छात्र नेताओं व अन्य लोगों ने मुहम्मद यूनुस का हजरत शाह जलाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्वागत किया। उन्होंने हसीना के खिलाफ विरोध आंदोलन को सफल बनाने वाले युवाओं का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि हमें दूसरी बार आजादी मिली है। हमें इस आजादी की रक्षा करनी है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा, देश अब आपके हाथ में है। अब आपको इसे अपनी आकांक्षाओं के अनुसार पुनर्निर्माण करना है। आपको देश के निर्माण के लिए अपनी रचनात्मकता का उपयोग करना होगा। आपने देश के लिए स्वतंत्रता अर्जित की है।

कानून व्यवस्था को पटरी पर लाना पहला लक्ष्य

उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अगर आपको मुझ पर विश्वास है, तो यह सुनिश्चित करना होगा कि देशभर में कहीं किसी पर कोई हमला नहीं होगा। यह हमारी प्राथमिकता है। अगर मैं ऐसा नहीं कर सका और आप मेरी बात नहीं सुनते हैं, तो यहां मेरी कोई आवश्यकता नहीं है।

यूनुस ने कहा कि अंतरिम सरकार बनने के बाद पहला कार्य कानून व्यवस्था को पटरी पर लाना है। देश अब युवाओं के हाथ में है। अब आपको इसका पुनर्निर्माण अपने अनुसार करना है। इसके लिए अपनी रचनात्मकता का उपयोग करना होगा। हमें देश से डर के सभी तत्वों को हटाने की जरूरत है।

भारतीय-अमेरिकी सांसदों ने कहा- हिंदुओं के खिलाफ हिंसा रुके

दो प्रमुख भारतीय-अमेरिकी सांसदों ने बांग्लादेश में शेख हसीना के नेतृत्व वाली सरकार के सत्ता से हटने के बाद अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के खिलाफ जारी क्रूर हिंसा को तत्काल रोकने का आह्वान किया है। इस बीच अमेरिका ने कहा है कि वह बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार है। विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि बांग्लादेश में हो रहे बदलावों पर नजर है।

यह भी पढ़ेंः

शेख हसीना ने क्यों खोया सेना का समर्थन? जनरलों ने आदेश मानने से किया था इनकार; बांग्लादेश में तख्तापलट की इनसाइड स्टोरी