Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

म्यांमार दौरे पर Ajit Doval, सीमा क्षेत्र में शांति से लेकर आम चुनाव की तैयारियों समेत 5 मुद्दों पर हुई चर्चा

Ajit Doval in Myanmar म्यांमार के प्रधानमंत्री जनरल मिन आंग ह्लेन ने एनएसए अजित डोभाल से मुलाकात की। इस बैठक में दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों और सहयोग म्यांमार की राजनीतिक प्रगति जैसे मुद्दों पर गहन बातचीत हुई। बता दें कि दोनों देशों के बीच 1643 किलोमीटर लंबी सीमा है जो मिजोरम मणिपुर नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश से होकर गुजरती है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sat, 27 Jul 2024 01:37 PM (IST)
Hero Image
म्यांमार दौरे पर एनएसए डोभाल (Image: ANI)

पीटीआई, नेपीता। म्यांमार के प्रधानमंत्री सीनियर जनरल मिन आंग ह्लेन ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की हैं। दोनों के बीच सीमा क्षेत्र में शांति और स्थिरता स्थापित करने के उपायों को लेकर चर्चा हुई।

दरअसल, डोभाल बंगाल की खाड़ी पहल (BIMSTEC) के सुरक्षा प्रमुखों की चौथी वार्षिक बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने के लिए म्यांमार में पहुंचे थे। यह बैठक बहुक्षेत्रीय तकनीकी एवं आर्थिक सहयोग के लिए की गई थी। 

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

राज्य प्रशासन परिषद के अध्यक्ष आंग ह्लाइंग ने शुक्रवार को अपने कार्यालय में डोभाल का स्वागत किया। सरकारी स्वामित्व वाले समाचार पत्र द ग्लोबल न्यू लाइट ऑफ म्यांमार की रिपोर्ट के अनुसार, बैठक में दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों और सहयोग, म्यांमार की राजनीतिक प्रगति, स्वतंत्र और निष्पक्ष बहुदलीय लोकतांत्रिक आम चुनाव कराने की तैयारियों और सीमा क्षेत्र में शांति और स्थिरता स्थापित करने के उपायों पर सौहार्दपूर्ण ढंग से विचारों का आदान-प्रदान किया। 

शांति और स्थिरता कायम करने का प्रयास

अखबार ने कहा कि म्यांमार भारत के सीमावर्ती क्षेत्र में शांति और स्थिरता कायम करने का प्रयास कर रहा है। दोनों देशों के बीच 1,643 किलोमीटर लंबी सीमा है जो मिजोरम, मणिपुर, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश से होकर गुजरती है।

यह भी पढ़ें: सूअर का मांस-चावल खिलाते, लगाते थे बिजली का करंट', म्यांमार में साइबर अपराधियों के चंगुल से छूटे युवक ने सुनाई आपबीती

यह भी पढ़ें: जेल की जगह हाउस अरेस्ट में रखी गईं म्यांमार की नेता आंग सान सू, आखिर सेना ने क्यों लिया ये फैसला?