Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Myanmar: म्यांमार में नहीं थम रही पत्रकारों पर हिंसा, सेना ने की दो मीडियाकर्मियों की हत्या

Myanmar म्यांमार में पत्रकारों के खिलाफ हिंसा और दमन का दौर जारी है। हालिया घटना में वहां की सेना ने दो पत्रकारों की हत्या कर दी। मारे जाने वाले पत्रकारों में डेमोक्रेटिक वायस ऑफ बर्मा के लिए काम करने वाले फ्रीलांसर विन हटुत और हतेत म्यात शामिल हैं। पत्रकारों की सुरक्षा की एक समिति ने पत्रकारों की हत्या को स्वतंत्र प्रेस के खिलाफ अत्याचार बताया है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 23 Aug 2024 11:06 PM (IST)
Hero Image
म्यांमार में पत्रकारों के खिलाफ हिंसा के लगातार मामले सामने आ रहे हैं। (सांकेतिकत तस्वीर)

एपी, बैंकाक। म्यांमार सेना ने दो पत्रकारों की हत्या कर दी गई। एक को कथित तौर पर पकड़ने के बाद मार दिया गया, जब सुरक्षा बलों ने दक्षिणी राज्य मोन में उनमें से एक के घर पर छापा मारा था।

सुरक्षा बलों द्वारा मारे जाने वाले पत्रकारों में डेमोक्रेटिक वायस ऑफ बर्मा के लिए काम करने वाले फ्रीलांसर विन हटुत और हतेत म्यात शामिल हैं। डीवीबी ने दोनों को करीबी दोस्त बताया है।

पहले भी की जा चुकी हैं हत्याएं

इससे पहले पांच अन्य मीडियाकर्मियों की हत्या की जा चुकी है और हिरासत में अन्य को प्रताड़ित किया गया है। पत्रकारों की सुरक्षा के लिए न्यूयार्क स्थित समिति के दक्षिणपूर्व एशिया प्रतिनिधि शान क्रिस्पिन ने कहा कि दोनों पत्रकारों की हत्या स्वतंत्र प्रेस के खिलाफ अत्याचार है।

उन्होंने कहा कि म्यांमार के अधिकारियों को देश के स्वतंत्र पत्रकारों के लिए शीघ्र और पूर्ण न्याय सुनिश्चित करना चाहिए। फ्रांस स्थित समूह रिपोर्टर्स विदाउट बार्डर्स के अनुसार, म्यांमार पत्रकारों को जेल भेजने में आगे है। 2024 विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में सबसे निचले स्थान के करीब है। 180 देशों में यह 171वें स्थान पर है।