Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nancy Pelosi Asia Tour: नैंसी के जरिए सिंगापुर ने की अपील, चीन से अपने संबंधों को बेहतर बनाए अमेरिका

US House of Representative की स्‍पीकर ने सिंगापुर के पीएम और राष्‍ट्रपति से विभिन्‍न मुद्दों पर विस्‍तार से चर्चा की है। इस दौरान सिंगापुर ने अपील की है कि अमेरिका को चीन से अपने संबंधों में सुधार लाना चाहिए।

By Kamal VermaEdited By: Updated: Mon, 01 Aug 2022 05:38 PM (IST)
Hero Image
एशिया दौरे के पहले दिन सिंगापुर पहुंची नैंसी पेलोसी

सिंगापुर (एएफपी)।  अमेरिका के House of Representative की स्‍पीकर नैंसी पेलोसी अपने एशिया दौरे के पहले पड़ाव सिंगापुर पहुंच चुकी हैं। यहां पर उन्‍होंने सिंगापुर के प्रधानमंत्री Lee Hsien Loong और राष्‍ट्रपति Halimah Yacob से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान सिंगापुर ने अपील की कि अमेरिका को चीन के साथ अपने संबंधों को सुधारना चाहिए। सिंगापुर की तरफ से ये बयान ताइवान को लेकर उठे विवाद के बाबत सामने आया है।

बता दें कि नैंसी इस दौरे पर सिंगापुर के अलावा मलेशिया, दक्षिण कोरिया और जापान भी जाएंगी। हालांकि अमेरिका ने उनके ताइवान दौरे पर फिलहाल चुप्‍पी साधी हुई है। नैंसी के इस दौरे पर चीन की कड़ी नजर है। चीन ने साफ कहा है कि यदि नैंसी ताइवान आईं तो ये उसके लिए अच्‍छा नहीं होगा। नैंसी के सिंगापुर पहुंचने के बाद सिंगापुर की राष्‍ट्रपति ने फेसबुक पोस्‍ट में लिखा है कि उन दोनों की मुलाकात एस्‍ताना में हुई थी। दोनों के बीच शिक्षा और लोगों के बीच आपसी संबंधों को और अधिक मजबूती देने को लेकर भी बात हुई।

दोनों ही देश क्‍लाइमेट चेंज को लेकर बढ़ते खतरे को कम करने के लिए साथ आने को भी तैयार हैं। हलिमा ने कहा है कि इस दौरान दोनों नेताओं के बीच अन्‍य कई मुद्दों पर भी विस्‍तार से चर्चा हुई है। दोनों इस बात पर भी राजी हुए कि महिलाओं को और अधिक आगे आने के विकल्‍प दिए जाने चाहिए। सिंगापुर आगमन से पहले नैंसी ने कहा था कि उनका ये दौरा एशिया के विभिन्‍न देशों के साथ अमेरिका के मजबूत संबंधों का परिचायक है। वो इन्‍हें और अधिक मजबूत करने के लिए यहां पर आ रही हैं।

नैंसी के साथ आने वाले अन्‍य सदस्‍यों ने सिंगापुर के विदेश मंत्री से भी कई मसलों पर विस्‍तार से चर्चा की है। दोनों के बीच रक्षा, सुरक्षा में सहयोग मजबूत करने पर भी चर्चा हुई है। इसके अलावा दोनों ही नेताओं ने विश्‍व में बदल रहे समीकरणों पर और सामने आती नई चुनौतियों पर भी अपने विचार साझा किए हैं।