Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NASA ने स्पेस सूट में असुविधा के कारण रद्द की स्पेसवॉक, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नहीं बताया कोई कारण

स्पेस सूट में असुविधा की समस्या सामने आने पर 13 जून को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर स्पेसवॉक निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नहीं हो सका। इसे अंतिम समय में रद करना पड़ा। अंतरिक्ष यात्री ट्रेसी सी. डायसन और मैट डोमिनिक स्पेस स्टेशन के बाहर स्पेसवॉक करने वाले थे। यह स्पेसवॉक मिशन अंतरिक्ष स्टेशन के 23 साल के इतिहास में नासा का 90वां और इस साल का दूसरा मिशन होने वाला था।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Thu, 13 Jun 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
NASA ने स्पेस सूट में असुविधा के कारण रद्द की स्पेसवॉक। फाइल फोटो।

वाशिंगटन, रायटर। स्पेस सूट में असुविधा की समस्या सामने आने पर 13 जून को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर स्पेसवॉक निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नहीं हो सका। इसे अंतिम समय में रद करना पड़ा।

नासा का था अब तक का 90वां मिशन

अंतरिक्ष यात्री ट्रेसी सी. डायसन और मैट डोमिनिक स्पेस स्टेशन के बाहर स्पेसवॉक करने वाले थे। वाक शुरू होने से कुछ समय पहले नासा की प्रवक्ता ने लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान कहा कि आज का स्पेसवॉक योजना के अनुसार नहीं हो पाएगा। यह स्पेसवॉक मिशन अंतरिक्ष स्टेशन के 23 साल के इतिहास में नासा का 90वां और इस साल का दूसरा मिशन होने वाला था। यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि स्पेस सूट में असुविधा का कारण क्या था। कहीं इसके पीछे अंतरिक्ष यात्री के चिकित्सा का मुद्दा तो कारण नहीं था।

नासा से इस मामले में हुई गलती

दरअसल, नासा ने बुधवार रात को गलती से अपने लाइव यूट्यूब फीड पर अंतरिक्ष स्टेशन पर डीकंप्रेसन बीमारी के लिए इलाज किए जा रहे अंतरिक्ष यात्रियों की एक नकली आपात स्थिति प्रसारित कर दी थी, जिससे चालक दल के सदस्यों के स्वास्थ्य के बारे में सार्वजनिक चिंता बढ़ गई थी। डीकंप्रेसन तब होता है जब दबाव में तेजी से कमी आती है।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने क्या कहा?

नासा ने कहा कि कोई वास्तविक आपात स्थिति नहीं थी और अनजाने में यह प्रसारित हो गया था। चालक दल के सदस्य और ग्राउंड टीमें अंतरिक्ष में विभिन्न स्थितियों के लिए प्रशिक्षण लेते हैं और यह वास्तविक आपात स्थिति से संबंधित नहीं है।

यह भी पढ़ेंः

Kuwait Fire Tragedy: पिता ने टैटू से की बेटे के शव की पहचान तो किसी की तमन्ना रही अधूरी..., कुवैत में लगी आग की ऐसी है दर्द भरी दास्तां