Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nepal Bus Accident: विशेष विमान से भारत भेजे गए 27 तीर्थयात्रियों के शव, मृतकों के परिजनों के लिए दो लाख रुपये मुआवजे का एलान

Nepal Bus Accident भारतीय वायुसेना का विशेष विमान नेपाल में बस दुर्घटना में मारे गए 25 शवों को लेकर महाराष्ट्र के जलगांव पहुंचा। वहीं बस चालक व सहायक के शव सड़क मार्ग से उत्तर प्रदेश के महाराजगंज भेजे गए जहां से इन्हें गोरखपुर ले जाया जाएगा। पीएम मोदी ने दुर्घटना में मृतक के परिजनों को दो लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 24 Aug 2024 09:53 PM (IST)
Hero Image
मृतकों के शव लेकर जलगांव पहुंचा वायुसेना का विशेष विमान। (Photo- ANI)

पीटीआई, काठमांडू। नेपाल में बस दुर्घटना में मारे गए सभी 27 तीर्थयात्रियों के शव शनिवार को भारत भेज दिए गए। भारतीय वायुसेना का विशेष विमान 25 शवों को लेकर महाराष्ट्र के जलगांव पहुंचा। वहीं बस चालक व सहायक के शव सड़क मार्ग से भारत-नेपाल सीमा के पास स्थित उत्तर प्रदेश के महाराजगंज भेजे गए। वहां से इन्हें गोरखपुर ले जाया जाएगा।

शुक्रवार को मध्य नेपाल के तनहुं जिले के आंबूखैरेनी में हुए हादसे में बस तेज बहती मर्सयागंदी नदी में गिर गई थी। चालक व सहायक के अलावा इसमें सवार महाराष्ट्र के 27 तीर्थयात्री मारे गए थे, जबकि 16 अन्य घायल हो गए थे। ये सभी महाराष्ट्र से गए 110 तीर्थयात्रियों के जत्थे का हिस्सा थे और तीन बसों में सवार होकर पोखरा से काठमांडू जा रहे थे।

हादसे का कारण अभी ज्ञात नहीं

हादसे का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है। भारतीय दूतावास के सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय युवा मामले और खेल राज्य मंत्री रक्षा निखिल खडसे और महाराष्ट्र के भुसावल से विधायक संजय सावकारे पीड़ितों की वापसी के लिए नियमित उड़ान से सुबह काठमांडू पहुंचे, जबकि भारतीय वायुसेना का विशेष विमान सीधे भरतपुर पहुंचा, जोकि यहां से लगभग 170 किलोमीटर दूर है।

मंत्री ने काठमांडू के अस्पताल में उपचाराधीन घायलों से मुलाकात की और फिर एक घरेलू उड़ान से वे भरतपुर पहुंचीं। वहां से खडसे 25 शवों और 10 जीवित बचे लोगों को लेकर भारतीय वायुसेना के विमान से भारत के लिए रवाना हुईं। उधर, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुर्घटना में प्रत्येक मृतक के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

नेपाल के पीएम ने जताया दुख

इस बीच, नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भी बस दुर्घटना पर दुख जताते हुए पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना जताई। उधर, विदेश मंत्रालय ने सड़क हादसे में अपने नागरिकों की मौत पर दुख जताते हुए कहा कि नेपाल में भारतीय दूतावास हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है। प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बताया कि भारतीय दूतावास ने प्रभावित परिवारों की सहायता के लिए आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर स्थापित किए हैं। महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि राज्य सरकार पीड़ितों की हरसंभव मदद कर रही है।